Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पीएम मोदी आज 3 वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए रूट, स्टॉपेज और समय

पीएम मोदी आज 3 वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए रूट, स्टॉपेज और समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। ये ट्रेनें कर्नाटक के बेंगलुरु, तमिलनाडु के चेन्नई और यूपी के मेरठ से शुरू होने वाली हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 31, 2024 11:32 IST
पीएम मोदी दिखाएंगे 3 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पीएम मोदी दिखाएंगे 3 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में रेल का संपर्क बढ़ाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत करेंगे। ये तीन ट्रेनें वर्तमान में संचालित 100 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के नेटवर्क में शामिल हो जाएंगी, जो 280 से अधिक जिलों को जोड़ेंगी।

ये हैं तीन वंदे भारत ट्रेन

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से एक वंदे भारत ट्रेन चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल, दूसरी मदुरै से बेंगलुरु कैंट और तीसरी मेरठ सिटी-लखनऊ तक जाएगी।

वंदे भारत ट्रेन में किए गए कई बदलाव

नए वंदे भारत ट्रेन में कई बदलाव किए गए हैं। रंग के साथ-साथ टेक्नोलॉजी को भी मॉडिफाई किया गया है। सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। सभी नई वंदे भारत ट्रेन में कवच सिस्टम सिक्योरिटी को अपडेट किया गया है। सिटिंग कंफर्ट को भी अब बेहतर किया गया है।

चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल वंदे भारत ट्रेन

नागरकोइल जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को शुरू में चेन्नई सेंट्रल से रवाना किया जाएगा, लेकिन यह नियमित रूप से चेन्नई एग्मोर से चलेगी। यह बुधवार को छोड़कर प्रतिदिन चलेगी। यह वंदे भारत ट्रेन सेवा तीर्थयात्रियों को दिव्य अरुलमिगु मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरै और कुमारी अम्मन मंदिर, कन्याकुमारी की यात्रा करने में सुविधा प्रदान करेगी।

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन

ट्रेन संख्या 20627 चेन्नई एग्मोर से सुबह 5 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे नागरकोइल पहुंचेगी। इस दौरान यह तांबरम, विल्लुपुरम, तिरुचिरापल्ली, डिंडुगल, मदुरै, कोविलपट्टी और तिरुनेलवेली में रुकेगी। वापसी की ट्रेन (संख्या 20628) नागरकोइल से दोपहर 2:20 बजे रवाना होगी और रात 11 बजे चेन्नई पहुंचेगी।

मदुरै से बेंगलुरु कैंटोनमेंट वंदे भारत ट्रेन

मदुरै और बेंगलुरु कैंटोनमेंट के बीच वंदे भारत ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह वंदे भारत सेवा तमिलनाडु के व्यस्त मंदिर शहर मदुरै को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के महानगरीय शहर से जोड़ेगी। ट्रेन संख्या 20671 सुबह 5:15 बजे मदुरै से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे बेंगलुरु छावनी पहुंचेगी, जो डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, करूर, नमक्कल, सेलम और कृष्णराजपुरम पर रुकेगी। वापसी में (ट्रेन संख्या 20672), यह दोपहर 1:30 बजे बेंगलुरु से रवाना होगी और रात 9:45 बजे मदुरै पहुंचेगी।

मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन

मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन रविवार को लखनऊ से और सोमवार को मेरठ से अपनी नियमित सेवा शुरू करेगी। यह मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। इस वंदे भारत ट्रेन से दिगंबर जैन मंदिर, मनसा देवी मंदिर, सूरजकुंड मंदिर और औघड़नाथ मंदिर जैसे तीर्थ स्थलों तक तेजी से यात्रा प्रदान करके क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ट्रेन 22490 सुबह 6:35 बजे मेरठ सिटी से रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद और बरेली में रुकेगी। वापसी में (ट्रेन संख्या 22489) यह ट्रेन दोपहर 2:45 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 10:00 बजे मेरठ सिटी पहुंचेगी।

रिपोर्ट- अनामिका गौड़

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement