Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत, PM मोदी ने फोन कर दी बधाई

ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत, PM मोदी ने फोन कर दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है। उनकी इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। ऐसा पहली बार है जब भारत को इस स्पर्धा में ओलंपिक पदक मिला है।

Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 01, 2024 18:52 IST
पेरिस ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल- India TV Hindi
Image Source : PTI पेरिस ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारत ने तीसरा मेडल जीत लिया है। भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है। उनकी इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर बधाई दी है। स्वप्निल ने गुरुवार को पेरिस ओलंपिक में कमाल करते हुए 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। कुसाले ने 451.4 का कुल स्कोर किया और तीसरे स्थान पर रहते हुए देश को एक और पदक दिलाया। ऐसा पहली बार है जब भारत को इस स्पर्धा में ओलंपिक पदक मिला है। 

"स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन!"

स्वप्निल कुसाले को फोन पर बधाई देने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक्स' पर लिखा, "स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन! पेरिस ओलंपिक में पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में कांस्य पदक जीतने पर आपको बहुत-बहुत बधाई। उनका प्रदर्शन इसलिए खास है, क्योंकि उन्होंने बहुत ज्यादा लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस वर्ग में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी हैं। इससे हर भारतीय काफी खुश है।"

भारत ने अब तक जीता है तीन मेडल

इससे पहले साल 2022 एशियाई खेलों के टीम इवेंट में स्वप्निल कुसाले गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम में शामिल रहे हैं। पिछले एक दशक में स्वप्निल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में कामयाबी हासिल करते रहे हैं। 28 साल के स्वप्निल कोल्हापुर के राधानगरी के रहने वाले हैं। उन्होंने शूटिंग की ट्रेनिंग नासिक के स्पोर्ट्स एकेडमी से ली थी और फिलहाल पुणे में रेलवे की नौकरी में हैं। बता दें कि पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक तीन मेडल जीत लिया है। इससे पहले मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित में एक और पदक जीता था।

ये भी पढ़ें-

पहले थे टिकट कलेक्टर अब पेरिस ओलंपिक में कर दिया कमाल, भारत के लिए जीता शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामला: हाईकोर्ट से मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका, हिंदू पक्ष की याचिका पर सुनवाई जारी रहेगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement