Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ISRO ने दुनिया को दिया तोहफा, सार्वजनिक किया चंद्रयान-3 मिशन का डाटा

ISRO ने दुनिया को दिया तोहफा, सार्वजनिक किया चंद्रयान-3 मिशन का डाटा

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने दुनिया को बड़ा तोहफा दिया है। एजेंसी ने चंद्रयान-3 मिशन का डाटा सार्वजनिक कर दिया है। आपको बता दें कि बीते साल 23 अगस्त की तारीख को ही भारत का चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी हिस्से पर लैंड हुआ था।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 23, 2024 22:30 IST
इसरो ने दुनिया को दिया चंद्रयान 3 का डेटा।- India TV Hindi
Image Source : PTI इसरो ने दुनिया को दिया चंद्रयान 3 का डेटा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी इसरो ने भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता की पहली वर्षगांठ पर दुनिया के लिए बड़ा तोहफा दिया है। इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन से जुड़े वैज्ञानिक डेटा को अनुसंधान करने वालों के शोध के लिए सार्वजनिक कर दिया है। आपको बता दें कि बीते साल 23 अगस्त को भारत का चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी क्षेत्र पर उतरा था। भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना था। 

55 जीबी से ज्यादा डेटा सार्वजनिक

जानकारी के मुताबिक, इसरो ने विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर पर लगे पांच पेलोड से हासिल 55 गीगाबाइट (जीबी) से अधिक डेटा दुनियाभर के अनुसंधानकर्ताओं के लिए सार्वजनिक कर दिया है। इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा है कि यह डेटा उन वैज्ञानिकों तक ही सीमित नहीं रहेगा जिन्होंने उन उपकरणों को बनाए थे, बल्कि इसे विश्लेषण के लिए देश और दुनिया के सभी शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। 

किस काम आएगा चंद्रयान-3 का डेटा?

चंद्रयान-3 का डेटा सेट भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डेटा सेंटर (ISSDC) के PRADAN पोर्टल पर मौजूद है। जानकारी के मुताबिक, प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा की सतह का स्थलीय रासायनिक विश्लेषण किया, जिससे चंद्रमा की उत्पत्ति एवं विकास की बेहतर समझ हासिल हुई है। यह जानकारी भविष्य में चंद्रमा पर खोज और संभावित संसाधन के उपयोग के लिए महत्वपूर्ण है।

मैग्मा के विशाल महासागर से विकसित चंद्रमा 

अहमदाबाद की भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 के डेटा का अध्ययन करने के बाद अनुमान लगाया है कि चंद्रमा मैग्मा के विशाल महासागर से विकसित हुआ जो बाद में ठंडा हो गया था। यह विश्लेषण चंद्रमा पर मिट्टी की माप से संबंधित है, जिसे प्रज्ञान रोवर द्वारा सतह पर 100 मीटर की दूरी तय करते हुए कई बिंदुओं पर रिकॉर्ड किया गया। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के क्षेत्र में घुस गया भारत का ड्रोन, सेना ने दी घटना की जानकारी

Kolkata Rape: इसी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हुई थी मुख्य आरोपी संजय रॉय की गिरफ्तारी, यहां देखें उस रात की तस्वीर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement