Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. संजीव बालियान-स्मृति ईरानी को खाली करना होगा बंगला, आज है अंतिम तारीख

संजीव बालियान-स्मृति ईरानी को खाली करना होगा बंगला, आज है अंतिम तारीख

इस लोकसभा चुनाव में मोदी मंत्रिमंडल के 17 केंद्रीय मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा। संजीव बालियान को बीजेपी ने उन्हें मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से टिकट दिया था। वो समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी हरेंद्र सोलंकी से 24 हजार मतों के अंतर से हार गए थे।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 11, 2024 17:01 IST
sanjeev balyan and smriti irani- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO संजीव बालियान और स्मृति ईरानी

नई दिल्ली: बीजेपी नेता संजीव बालियान को चुनाव हारने के बाद बंगला खाली करने का नोटिस मिला है। आज बंगला खाली करने की आखिरी तारीख है। नियमों के मुताबिक, चुनाव में हारे हुए सांसदों को सरकारी बंगला खाली करने के साथ ही मंत्री पद से भी इस्तीफा देना पड़ता है। इसके बाद यही बंगला चुनाव जीतकर आए हुए सांसदों को आवंटित किया जाता है।  

17 केंद्रीय मंत्रियों को मिली हार

इस लोकसभा चुनाव में मोदी मंत्रिमंडल के 17 केंद्रीय मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा। इसमें से अब तक आरके सिंह, अर्जुन मुंडा, महेंद्रनाथ पांडेय, स्मृति ईरानी, संजीव बालियान, राजीव चंद्रशेखर, कैलाश चौधरी, अजय मिश्रा टेनी, वी मुरलीधरन, निशित प्रामाणिक, सुभाष सरकार, साध्वी निरंजन ज्योति, रावसाहेब दानवे, कौशल किशोर, भानुप्रताप वर्मा, कपिल पाटिल, भगवंत खुबा, भारती पवार को बंगला खाली करने का नोटिस मिल चुका है। गत 5 जून को ही राष्ट्रपति ने पुरानी लोकसभा भंग कर दी थी। इसके बाद नई लोकसभा का गठन हुआ।

सपा प्रत्याशी से हार गए थे बालियान

संजीव बालियान को बीजेपी ने उन्हें मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से टिकट दिया था। वो समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी हरेंद्र सोलंकी से 24 हजार मतों के अंतर से हार गए थे। बालियान एनडीए के साझे उम्मीदवार थे। जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल से अलायंस के बाद ये सीट बीजेपी के खाते में गई थी।

स्मृति ईरानी को आज ही मिला नोटिस

मोदी सरकार 2.0 में एक और कद्दावर मंत्री रहीं स्मृति ईरानी को भी आज ही बंगला खाली करने का नोटिस दिया गया है। वो भी अमेठी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के हाथों एक लाख से भी ज्यादा मतों से हार गई थीं। (IANS इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

'घर जल रहे हैं, मासूम ज़िंदगियां खतरे में..' मणिपुर को लेकर राहुल गांधी ने शेयर किया वीडियो

मंत्री पद नहीं मिला तो भड़क गए BJP सांसद, बोले- लोगों ने कहा था कि ये दलित विरोधी पार्टी है

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement