Saturday, July 06, 2024
Advertisement

NEET परीक्षा धांधली में सरकार का बड़ा एक्शन, रातोंरात लिए 3 बड़े फैसले, EOU ने सौंपी केंद्र को रिपोर्ट

नीट परीक्षा में हुई धांधली को लेकर गुस्साए छात्र सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के खिलाफ अपना गुस्सा जता रहे हैं। इस बीच सरकार ने एनटीए की कमान प्रदीप सिंह खरोला को सौंप दी है। साथ ही नीट पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: June 23, 2024 7:32 IST
नीट पेपर में हुई धांधली को लेकर छात्रों का प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : PTI नीट पेपर में हुई धांधली को लेकर छात्रों का प्रदर्शन

केंद्र सरकार ने नीट यूजी परीक्षा (NEET-UG Exam) में धांधली के आरोपों को बेहद गंभीरता से लिया है। नीट परीक्षा में हुई धांधली के मामले में सरकार ने शनिवार को तीन बड़े फैसले लिए हैं। सरकार ने अपने पहले फैसले में सुबोध कुमार सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक पद से हटा दिया। उनकी जगह पर प्रदीप सिंह खरोला को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की कमान सौंपी गई है। सरकार ने अपने दूसरे फैसले में रविवार को होने वाली नीट की परीक्षा को आगे के लिए स्थगित कर दिया है। सरकार ने तीसरे बड़े फैसले में NEET-UG में हुई धांधली के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है।   

CBI को सौंपी गई NEET पेपर लीक की जांच

सीबीआई को कई दिन पहले ही नीट एग्जाम पेपर लीक मामले की जांच करने के लिए बोल दिया गया था, क्योंकि इस पूरे मामले कि शिकायतें कई राज्यों से मिल रही थी। इस लिए निष्पक्ष जांच के लिए किसी केंद्रीय जांच एजेंसी की जरूरत शुरू से लग रही थी। यूजीसी नेट एग्जाम के मामले में शिक्षा विभाग की शिकायत पर एफआईआर दर्ज करने के बाद अब शिक्षा मंत्रालय ने लिखित तौर पर NEET (UG) परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सीबीआई को जांच के लिए सौंप दिया है।

बिहार और गुजरात से कई आरोपी गिरफ्तार

बहुत जल्द अब सीबीआई NEET मामले में भी एफआईआर दर्ज करकर जांच को आगे बढ़ाएगी, क्योंकि इस एग्जाम के मामले में बिहार और गुजरात पुलिस एफआईआर दर्ज कर कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है, लिहाजा सीबीआई बिहार और गुजरात मे दर्ज हो चुके केस को टेकओवर करकर एक नया मामला दर्ज करेगी। इसके बाद गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ के साथ नए सिरे से केस की जांच करेगी।  

CBI गिरफ्तार आरोपियों से करेगी पूछताछ

CBI ने भी इस मामले को लेकर देशभर की अपनी ब्रांचों के ज़रिए इनपुट जुटाने के लिए बोल दिया था। यूजीसी नेट मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ साजिश और धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके आज सीबीआई ने यूपी के कुशीनगर में एक केंडिडेट से पूछताछ की है। इसके साथ ही NEET मामले में बिहार देवघर से कई आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। सीबीआई अब शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज करके गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ करेगी।

क्या नए सिरे से जांच आगे बढ़ाएगी CBI?

नीट में हुई धांधली के मामले में सीबीआई पर दोनों ऑप्शन हैं। वह बिहार और गुजरात वाले केस को टेकओवर कर सकती है या अपना एक फ्रेश केस दर्ज करके जांच शुरू कर सकती है। अगर फ्रेश केस दर्ज किया जाएगा तो बिहार और गुजरात पुलिस की जांच में उनके द्वारा गिरफ्तार आरोपियों की कस्टडी ली जाएगी। एक नए सिरे से जांच को आगे बढ़ाया जाएगा।

EOU ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट

नीट पेपर लीक की जांच कर रही बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को NEET पेपर लीक से जुड़ी अब तक की पूरी रिपोर्ट सौंप दी है। साथ ही जांच में मिले अबतक के सारे सबूत और गिरफ्तार आरोपियों के बयान के साथ ही सारे वीडियो और एविडेंस भी EOU ने शिक्षा मंत्रालय को सौंपे हैं। ईओयू ने बिहार के बाद अब झारखंड में भी पेपर लीक जांच तेज कर दी है। देवघर से पेपरलीक के 6 आरोपी पकड़े गए हैं। EOU की इस कार्रवाई में पकड़े गए सभी आरोपी नालंदा के रहने वाले हैं। साथ ही आरोपी सिंकदर की उस गाड़ी पर भी अहम खुलासा हुआ है, जिसमें कैंडिडेट के परिजन को लेकर परीक्षा वाले दिन सिकंदर पटना में घुम रहा था।

फिर से परीक्षा रद्द किए जाने पर डॉक्टरों ने बताया शर्मनाक

रविवार को होनी वाली नीट-पीजी परीक्षा रद्द किए जाने पर डॉक्टर्स के संगठन ने नाराजगी जताई है। FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा कि ये बिल्कुल शर्मनाक है। NEET PG परीक्षा फिर से स्थगित कर दी गई, तय समय से ठीक एक दिन पहले ये किया गया है। यह उन मेडिकल छात्रों के लिए दयनीय उत्पीड़न है जिन्होंने लंबी पढ़ाई की, पैसा खर्च किया और समय का बलिदान दिया है।

ये भी पढ़ें: डार्कनेट का इस्तेमाल और 5-6 लाख में बेचे गए पेपर, UGC NET परीक्षा धांधली पर CBI की जांच में और क्या-क्या मिला?

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement