Monday, July 01, 2024
Advertisement

NEET पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तीसरी याचिका पर जारी किया नोटिस, कहा- 'नहीं है कोई जल्दबाजी'

NEET-UG पेपर लीक मामले में छात्र सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं ने भी केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। वहीं, इस पेपर लीक मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हो रही है।

Reported By : Gonika Arora Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: June 24, 2024 12:29 IST
नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई- India TV Hindi
Image Source : PTI नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई

मेडिकल छात्रों के विरोध प्रदर्शन और नेताओं की बयानबाजी के बीच NEET-UG पेपर लीक मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हो रही है। सोमवार को वकील जेम्स नेदुम्परा ने नीट-यूजी मामले को सुप्रीम कोर्ट में उठाया। जेम्स नेदुम्परा ने NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले से जुड़ी तीन याचिकाओं का उल्लेख कोर्ट परिसर में किया। इन तीन याचिकाओं में नीट पेपर लीक मामले में हुई धोखाधड़ी , सीबीआई जांच की मांग और ईडी और सीबीआई को इस मामले में पक्षकार बनाने की मांग की गई थी।

नहीं है कोई जल्दबाजी- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने तीसरी याचिका में नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने कहा इसमें कोई जल्दबाजी नहीं है। मामले की जांच को आगे बढ़ने दें। साथ ही कोर्ट ने कहा कि इस मामले की सुनवाई 8 जुलाई को की जाएगी।

NDA और केंद्र सरकार से राजस्थान हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

सोमवार को नीट परीक्षा विवाद मामले में राजस्थान हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस अशोक कुमार जैन ने एनडीए और केंद्र सरकार से जवाब मांगा। हाईकोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मामला विचाराधीन है। सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को इस मामले की सुनवाई होगी। ऐसे में उसके बाद 10 जुलाई को अदालत ने मामले को अगली सुनवाई के लिए रखा है। याचिकाकर्ताओं ने परीक्षा रद्द करने की कोर्ट से गुहार लगाई थी।

CBI ने कई राज्यों में भेजीं अपनी टीमें

बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रविवार को नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच अपने हाथ में ले ली है। इस मामले की जांच के लिए अपनी टीमें कई राज्यों में भेज दीं हैं। इस पूरे मामले में कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

नीट-UG पेपर लीक मामले में हो रहीं गिरफ्तारियां

 नीट-यूजी पेपर लीक मामले में बिहार, यूपी और महाराष्ट्र से कई आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। महाराष्ट्र पुलिस और ATS ने रविवार को नीट-UG पेपर लीक मामले में दो टीचरों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया। इन सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement