Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. UP: फुरसतगंज अब हो गया तपेश्वर धाम, क्यों बदल गए हैं 8 रेलवे स्टेशनों के नाम, देखें तस्वीरें

UP: फुरसतगंज अब हो गया तपेश्वर धाम, क्यों बदल गए हैं 8 रेलवे स्टेशनों के नाम, देखें तस्वीरें

यूपी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन रेलवे स्टेशनों का क्या है लोकल कनेक्शन, तस्वीरों में देखें-

Written By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: August 28, 2024 14:00 IST
railway stations name change - India TV Hindi
बदल गए हैं इन रेलवे स्टेशनों के नाम

नॉर्दर्न रेलवे ने लखनऊ डिवीजन के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं। इनमें जायस स्टेशन, अकबरगंज स्टेशन, फुरसतगंज रेलवे स्टेशन, वारिसगंज हाल्ट स्टेशन, निहालगढ़ स्टेशन, बनी रेलवे स्टेशन, मिसरौली स्टेशन और कासिमपुर हॉल्ट स्टेशन के नाम शामिल हैं। नॉर्दर्न रेलवे के डिप्टी कमर्शियल मैनेजर हरी ओम ने बताया, कासिमपुर हाल्ट स्टेशन का नाम जायस सिटी, जायस रेलवे स्टेशन का नाम गुरु गोरखनाथ धाम, मिश्रौली स्टेशन का नाम मां कालिकन धाम, बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस स्टेशन, निहालगढ़ स्टेशन का नाम अब महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज स्टेशन अब से मां अहोरवा भवानी धाम के नाम से जाना जाएगा, वारिसगंज हाल्ट स्टेशन का नाम अमर शहीद भाले सुल्तान होगा तो वहीं फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तपेश्वर धाम किया गया है।

जायस रेलवे स्टेशन अब गुरु गोरखनाथ के नाम से जाना जाएगा। गुरु गोरखनाथ नाथ संप्रदाय के पहले योगी थे। इसी संप्रदाय के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं।

jais now guru gorakhnath dham

Image Source : INDIATV
जायस हो गया गुरु गोरखनाथ धाम

मिश्रौली स्टेशन का नाम अमेठी के संग्रामपुर ब्लॉक में स्थित मां कालिकन धाम शक्तिपीठ के नाम पर रखा गया है। ये च्यवन मुनि की तपोस्थली है।

misrauli now maa kalikan dham

Image Source : INDIATV
मिश्रौली हो गया मां कालिकन धाम

बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस के नाम पर रखा गया है। स्वामी रामकृष्ण परमहंस एक महान संत, आध्यात्मिक गुरु और विचार थे।

bani now swami paramhans

Image Source : INDIATV
बनी हो गया स्वामी परमहंस

अमेठी के निहालगढ़ स्टेशन का नाम महाराजा बिजली पासी के नाम पर कर दिया गया है। महाराजा बिजली पासी, पासी समुदाय के राजा थे जो पृथ्वीराज चौहान और जयचंद के समकालीन थे।

nihalgarh now maharaja bijli pasi

Image Source : INDIATV
निहालगढ़ हो गया महाराजा बिजली पासी

अमेठी स्थिति फुरसतगंज रेलवे स्टेशन तपेश्वर धाम के नाम से जाने जाएगा। तपेश्वर धाम अमेठी के बहादुरपुर में है। ये मंदिर जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर है।

fursatganj now tapeshwar dham

Image Source : INDIATV
फुरसतगंज हो गया तपेश्वर धाम

कासिमपुर हॉल्ट स्टेशन का नाम जायस सिटी होगा। बता दें कि मलिक मोहम्मद जायसी जायस के ही रहने वाले थे, जिन्होंने पद्मावत की रचना की थी।

kasimpur now jais city

Image Source : INDIATV
कासिमपुर हो गया जायस सिटी

रायबरेली स्थित अकबरगंज स्टेशन का नाम मां अहोरवा भवानी धाम कर दिया गया है। मां अहोरवा भवानी धाम मंदिर के बारे में मान्यता है कि  इस मंदिर में स्थापित देवी की मूर्ति दिन में तीन बार अपना रूप बदलती है।

akbarganj now maa ahorwa bhawani dham

Image Source : INDIATV
अकबरगंज हो गया मां अहोरवा भवानी धाम

वारिसगंज हाल्ट स्टेशन का नाम शहीद भाले सुल्तान के नाम पर रख दिया गया है, जिन्होंने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई थी। इतिहासकारों की मानें तो साल 1857-58 में हुए युद्ध में भाले सुल्तानों ने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान का बलिदान दिया था।

warisganj now amar shaheed bhale sultan

Image Source : INDIATV
वारिसगंज अब हो गया अमर शहीद भाले सुल्तान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement