Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. यूपी की इस जेल में मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्री का व्रत, बोले- सब भगवान एक ही हैं

यूपी की इस जेल में मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्री का व्रत, बोले- सब भगवान एक ही हैं

पूरे देश में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। इस बीच यूपी के शाहजहांपुर के जेल से खबर आई है कि यहां मुस्लिम कैदियों ने नवरात्री का व्रत रखा है। कैदियों ने कहा है कि सब भगवान एक ही हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 10, 2024 22:02 IST
यूपी की जेल में नवरात्रि का व्रत रख रहे मुस्लिम कैदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी की जेल में नवरात्रि का व्रत रख रहे मुस्लिम कैदी।

भारत में नवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरे देश में विभिन्न जगहों पर माता की पूजा की जा रही है। नवरात्रि में भक्तों द्वारा मां दुर्गा के प्रति आस्था दिखाते हुए व्रत भी रखा जाता है। ऐसे में एक ऐसा जेल भी है जहां मुस्लिम समुदाय के कैदी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं। ये खबर आई है उत्तर प्रदेश से जहां शाहजहांपुर जिले के जिला कारागार में कुल 27 मुस्लिम कैदियों और एक ब्रिटिश महिला ने नवरात्र के दौरान सभी दिन व्रत रखकर पूजा की है।

क्या है पूरा मामला?

शाहजहांपुर जिला कारागार के पुलिस अधीक्षक मिजाजी लाल ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है कि जेल में बंद और सजा काट रहे मुस्लिम समुदाय के कुल 27 पुरुषों ने हिंदुओं की तरह ही नवरात्र के दिनों में व्रत रखा है और अष्टमी के दिन पूजा भी की है। अब ये घटना काफी चर्चा का विषय भी बन गई है।

ब्रिटिश महिला ने भी रखा व्रत

शाहजहांपुर जिले की कारागार में एक रमनदीप कौर नाम की ब्रिटिश महिला कैदी ने भी नवरात्र में माता की आराधना करते हुए व्रत रखा है। जानकारी के मुताबिक, रमनदीप कौर ने ब्रिटेन यहां आकर एक सितंबर 2016 को पुवाया में अपने पति की हत्या कर दी थी। इसके बाद से ही वह जेल में बंद है। रमनदीप कौर को साल 2023 में कोर्ट द्वारा फांसी की सजा सुनाई गयी थी। 

सब भगवान एक ही हैं- मुस्लिम कैदी

जेल अधीक्षक के मुताबिक, जब मुस्लिम कैदियों से पूछा गया कि उन्होंने व्रत क्यों रखे तो कैदियों ने कहा कि सब भगवान एक ही हैं इसलिए उन्होंने व्रत रखे। जेल अधीक्षक ने बताया है कि जेल में कुल 217 कैदियों ने नवरात्रि का व्रत रखा है। इनमें से 29 मुस्लिम, कुछ सिक्ख और 17 महिलाओं ने भी व्रत रखा। इस दौरान कैदियों को खाने के लिए रोजाना 750 ग्राम उबले आलू, 500 ग्राम दूध तथा फलों के अलावा चीनी दी गई। कैदियों को जेल की तरफ से पूजा सामग्री भी उपलब्ध कराई गई है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- मुंबई में राजकीय सम्मान के साथ हुआ रतन टाटा का अंतिम संस्कार, अमित शाह समेत कई लोग वहां मौजूद रहे


क्या है 'हिज्ब-उत-तहरीर' जिसपर भारत सरकार ने लगाया प्रतिबंध? यरुशलम से है खास कनेक्शन

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement