Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून, अगले 15 दिनों तक कहां-कहां झमाझम बरसेंगे बादल? जान लें

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून, अगले 15 दिनों तक कहां-कहां झमाझम बरसेंगे बादल? जान लें

मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक मानसून अब पूरे देश में सक्रिय हो गया है। इसकी वजह से अगले 15 दिनों तक कई राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना है। जानिए कहां-कहां बरसेंगे बादल?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: July 09, 2024 6:30 IST
monsoon update- India TV Hindi
Image Source : PTI पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून

भारत के कई हिस्सों में मॉनसून सक्रिय हो गया है इस कारण कई राज्यों में तेज़ बारिश देखने को मिल रही है। असम में जहां बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई है तो वहीं भीषण मानसूनी तूफान के बाद सोमवार को वित्तीय राजधानी मुंबई के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। वहीं, पूर्वी राज्य बिहार में बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), स्काईमेट और द वेदर चैनल के डेटा का उपयोग करते हुए मौसम की जानकारी में भारत के विभिन्न राज्यों में अगले 15 दिनों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

उत्तरी भारत में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आने वाले सप्ताह में, दिल्ली और आसपास के इलाकों हरियाणा और पंजाब में आंधी के साथ कहीं मध्यम तो कहीं हल्की बारिश होगी। आसमान में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और 11 जुलाई को बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। इन राज्यों में अधिकतम तापमान 30 से 35.5 और 36.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। रविवार को, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 56 दर्ज किया गया - जो इस साल में अब तक का सबसे कम है। 

हिमालयी क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कुमाऊं क्षेत्र में नदियों में बाढ़ आ गई, जिससे सैकड़ों ग्रामीण मोटर योग्य सड़कें अवरुद्ध हो गईं और चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों के कई गांवों में भारी पानी भर गया। आईएमडी के अनुसार पिथौरागढ़ में काली, गोरी और सरयू नदियाँ, जहां 125.50 मिमी वर्षा हुई, खतरे के निशान के करीब बह रही थीं।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसके कारण अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 70 से अधिक सड़कें बंद करनी पड़ीं। इन राज्यों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा यानी यहां मौसम ठंडा रहेगा। अगले 15 दिनों में  जम्मू और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

मध्य भारत में कैसा रहेगा मौसम

मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में अगले 15 दिनों की अवधि के दौरान लगातार मानसून की गतिविधि देखी जाएगी, जिसके कारण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यह बारिश कृषि के लिए महत्वपूर्ण होगी, जिससे फसलों को बहुत जरूरी नमी मिलेगी।

पश्चिमी भारत में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दौसा जिले के बांदीकुई में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, साथ ही राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। राजस्थान का पश्चिमी भाग अधिकतर शुष्क और गर्म रहने की उम्मीद है, जबकि जयपुर सहित पूर्वी क्षेत्रों में रुक-रुक कर गरज के साथ बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में तापमान अधिक रहेगा, लगभग 35-40 डिग्री सेल्सियस, जबकि पूर्वी क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान थोड़ा कम 28 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच होगा।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में गरज, बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 8 से 12 जुलाई के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, 12 जुलाई को झारखंड और 11 जुलाई तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement