Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन, जानें भारत में किन-किन चीजों पर पड़ा प्रभाव

दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन, जानें भारत में किन-किन चीजों पर पड़ा प्रभाव

दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वन डाउन हो गए हैं। इससे विमान सेवाओं से लेकर रेलवे और अन्य सेवाएं भी बाधित हुई हैं। आइये जानते हैं भारत में इस आउटेज का किन-किन चीजों पर प्रभाव पड़ा है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 19, 2024 15:58 IST
दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वन डाउन।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वन डाउन।

नई दिल्ली: दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वन डाउन हो गए हैं। इससे विमान सेवाओं से लेकर रेलवे और अन्य सेवाएं भी बाधित हुई हैं। दुनिया भर के कई देश इससे प्रभावित हुए हैं। भारत भी इसे आउटेज से प्रभावित हुआ है। इंटरनेट के वैश्विक आउटेज ने भारतीय उपमहाद्वीप को बुरी तरह से प्रभावित किया है। आइये जानते हैं भारत में इस आउटेज का क्या प्रभाव पड़ा है।

भोपाल और पटना एयरपोर्ट पर मैनुअल चेक-इन

इस बीच भोपाल एयरपोर्ट से 18 फ्लाइट्स जाती हैं। इनमें से दिल्ली, मुम्बई, बेंगलोर, अहमदाबाद, उदयपुर के लिए जाने वाली फ्लाइट्स का मैन्युअल चेक-इन हो रहा है। वहीं पटना एयरपोर्ट पर भी मैन्युअल चेक-इन किया जा रहा है। मैनुअल चेक-इन की वजह से पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की लंबी कतार लग गई है। वहीं भोपाल एयरपोर्ट से मुंबई जाने वाली फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है।

अस्पतालों पर भी बड़ा असर

इन सबके अलावा भारत में सरकारी और प्राइवेट कई अस्पताल में भी माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर में टेक्निकल इशू आने के कारण सेवाएं बाधित हुई हैं। भारत के प्रमुख सरकारी और निजी अस्पताल में मरीज को मैन्युअल पर्ची देकर इलाज किया जा रहा है। भारत इकाई प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में पर्ची से लेकर मेडिकल टेस्ट माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर के जरिए क्या जाता है, जिसके कारण यह सेवाएं बाधित हुई हैं।

विमान सेवाएं प्रभावित

दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने के बाद भारत में कई एयरलाइंस को अपने परिचालन में व्यवधान का सामना करना पड़ा है। ऐसे में कई उड़ानों को रोक दिया गया है। उड़ानों के चेक-इन से लेकर टिकट बुकिंग तक में समस्या हो रही है। इसके अलावा भारत में बैंकिंग सेवाओं पर भी असर देखने को मिला है।

स्पाइसजेट ने जारी किया बयान

एक्स पर एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा, “हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। हमें हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है और समस्या का समाधान हो जाने पर हम आपको सूचित करेंगे। आपके धैर्य एवं सहयोग के लिए धन्यवाद।

इंडिगो ने जारी किया बयान

घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने भी कहा है कि चूंकि हमारे सिस्टम Microsoft Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं, इसलिए हमें कॉन्टैक्स सेृंटर पर बहुत अधिक संख्या में कॉन्टैक्ट का सामना करना पड़ रहा है। कृपया हमसे तभी संपर्क करें जब आपकी यात्रा 24 घंटे के भीतर हो।

 

अकासा एयर ने जारी किया बयान

अकासा एयर ने ट्वीट किया, "हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे के मुद्दों के कारण, बुकिंग, चेक-इन और प्रबंधन बुकिंग सेवाओं सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं और इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध है कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए जल्दी हवाईअड्डे पहुंचें।"

विस्तारा एयलाइन्स ने जारी किया बयान

विस्तारा ने बयान जारी करते हुए कहा है कि 'हम अपने सेवा प्रदाता की ओर से वैश्विक रुकावट के कारण अपने परिचालन के विभिन्न पहलुओं में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हम इस मुद्दे को यथाशीघ्र हल करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं। हमें हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है और आपके धैर्य की सराहना करते हैं।'

एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी

एयर इंडिया ने भी अपने यात्रियों के लिए सलाह जारी की है। एयर इंडिया ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है, 'वर्तमान Microsoft आउटेज के कारण हमारे डिजिटल सिस्टम अस्थायी रूप से प्रभावित हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप देरी हुई है। हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और हम अपने मेहमानों से तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का अनुरोध करते हैं।'

दिल्ली एयरपोर्ट ने जारी किया बयान

दिल्ली एयरपोर्ट ने एक्स पर पोस्ट किया, "वैश्विक आईटी मुद्दे के कारण, दिल्ली हवाई अड्डे पर कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं। हम अपने यात्रियों को असुविधा कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे एयरलाइन के संपर्क में रहें।"

हैदराबाद एयरपोर्ट ने जारी की एडवाइजरी

हैदराबाद एयरपोर्ट ने एक पोस्ट के जरिए यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एक्स पर किए गए पोस्ट में लिखा गया है कि 'एडवाइजरी: वैश्विक आईटी आउटेज के कारण एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। आप कृपया अपनी उड़ान संबंधी जानकारी के अपडेट के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क कर सकते हैं। हम आपके समर्थन और समझ के लिए धन्यवाद करते हैं।'

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पूरे मामले पर अपना बयान जारी किया है। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि 'मंत्रालय, वैश्विक आउटेज के संबंध में Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में है। इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं। CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।

यह भी पढ़ें- 

 

कभी देखा है ऐसा! सर्वर डाउन होने के बाद Indigo ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास किए जारी, सामने आई तस्वीर

सिर्फ इस एक कारण से रुक गई पूरी दुनिया, चैनल, फ्लाइट, ट्रेन सब रद्द, यहां समझिए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement