Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से थम गया देश का IT हब बेंगलुरु, कामकाज ठप, 23 फ्लाइट्स कैंसिल

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से थम गया देश का IT हब बेंगलुरु, कामकाज ठप, 23 फ्लाइट्स कैंसिल

माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विसेज में शुक्रवार को आई दिक्कत ने दुनियाभर में इसकी विश्वसनीयता को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। क्राउड स्ट्राइक अपडेट की वजह से हुई इस समस्या की वजह से एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कॉर्पोरेट कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा।

Reported By : T Raghavan Edited By : Khushbu Rawal Updated on: July 19, 2024 23:25 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड सर्विसेज में दिक्कत की वजह से देश के IT हब बेंगलुरू में भी कॉरपोरेट कंपनियों को परेशानी उठानी पड़ी। 2 घंटे तक कामकाज ठप पड़ जाने की वजह से IT इंडस्ट्री पर बड़ा इम्पैक्ट हुआ। ये दिक्कत एंटीवायरस 'क्राउडस्ट्राइक' के अपडेट की वजह से हुआ। माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड सर्विसेज का उपयोग करने वाली सभी कंपनियों को क्राउड स्ट्राइक से एक ऑटो अपडेट आया, जैसे ही ये अपडेट सिस्टम पर रन हुआ, विंडोज में दिक्कत आ गई और एक नीली स्क्रीन जिसे IT प्रोफेशनल्स की भाषा में स्क्रीन ऑफ डेथ कहा जाता है, सिस्टम पर ये नीली स्क्रीन दिखने लगी। सुबह साढ़े 9 बजे से एक के बाद एक करके सिस्टम क्रेश होने लगे। बेंगलुरु में आज 23 फ्लाइट्स भी कैंसिल हो गई।

लगभग 2 घंटे तक सिस्टम शट डाउन रहे

बेंगलुरु में कॉरपोरेट कंपनियों में 2 घंटे तक सिस्टम शट डाउन रहे। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से जारी किए गए SOP की मदद से कुछ अपने सिस्टम को फिर से चालू कर पाए तो कुछ कंपनियों ने अपने साइबर सेक्युरिटी एक्सपर्ट को काम पर लगाकर इसका तात्कालिक समाधान ढूंढा। माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड सर्विसेज का इस्तेमाल, बाजार में मौजूद दूसरे प्लेयर्स के मुकाबले काफी आसान है इसीलिए ज्यादातर सॉफ्टवेयर कंपनियां खास तौर पर स्टार्टअप्स इसी क्लॉउड सर्विसेज का उपयोग करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विसेज में शुक्रवार को आई दिक्कत ने दुनियाभर में इसकी विश्वसनीयता को लेकर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। क्राउड स्ट्राइक अपडेट की वजह से हुई इस समस्या की वजह से एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कॉर्पोरेट कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा।

एयरपोर्ट पर हाथ से लिखे बोर्डिंग पास किए जारी

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में वैश्विक तकनीकी व्यवधान के कारण ‘नेवीटेयर डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम’ (एनडीसीएस) के ठप हो जाने के बाद बेंगलुरु एयरपोर्ट पर विमानन कंपनी इंडिगो, एअर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने शुक्रवार को यात्रियों की मैन्युअल तरीके से जांच शुरू कर दी और उन्हें हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी किए जा रहे हैं। उड़ान सेवाओं में बाधा के कारण बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और वे अपनी उड़ान का बेसब्री से इंतजार करते दिखे। उड़ान सेवाओं में व्यवधान के कारण हवाई अड्डा प्रतीक्षा स्थल यात्रियों से खचाखच भर गया।

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर मैन्युअल जांच शुरू की गई

‘बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड’ (बीआईएएल) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर एनडीसीएस में व्यवधान के कारण आज सुबह 10 बजकर 40 मिनट से केआईए सहित उनके पूरे नेटवर्क में कुछ विमानों का परिचालन प्रभावित हो रहा है।’’ बीआईएएल ने कहा कि टर्मिनल-एक में इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट तथा टर्मिनल-दो में एअर इंडिया एक्सप्रेस की सेवाएं प्रभावित हुईं। इसने कहा कि ‘कॉमन यूज टर्मिनल इक्विपमेंट’ (सीयूटीई) और कॉमन यूज सेल्फ सर्विस (सीयूएसएस) प्रणालियों में भी व्यवधान आ रहा है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस व्यवधान के मद्देनजर इंडिगो, एअर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए मैन्युअल तरीके से जांच शुरू कर दी है।’’

यह भी पढ़ें-

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी का असर, इंडिगो की 192 फ्लाइट रद्द, रिफंड या दोबारा बुक करने का विकल्प भी नहीं

'साइबर अटैक या सिक्योरिटी इंसिडेंट नहीं' क्राउडस्ट्राइक के CEO ने बताया क्यों ठप हुईं माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement