Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आधार कार्ड लेकर 2 साल से भटक रहा शख्स, खुद की जगह अपडेट हो गई मृत मां की फोटो

आधार कार्ड लेकर 2 साल से भटक रहा शख्स, खुद की जगह अपडेट हो गई मृत मां की फोटो

मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक शख्स के आधार कार्ड पर उसकी मां का फोटो अपडेट हो गया। शख्स 2 साल से इसे सही करवाने की कोशिश में जुटा है लेकिन ये सही नहीं हो पा रहा है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 20, 2024 21:25 IST
आधार कार्ड- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC आधार कार्ड

मंदसौर: मध्य प्रदेश के मंदसौर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स के आधार कार्ड पर उसकी मृत मां का फोटो अपडेट हो गया है। इस शख्स की मां का निधन 2 साल पहले ही हो चुका है। अब ये शख्स अधिकारियों के चक्कर काटकर परेशान है, लेकिन उसके आधार कार्ड पर उसकी फोटो अपडेट नहीं हो पा रही है। शख्स का कहना है कि उसे सरकारी योजनाओं का भी फायदा नहीं मिल पा रहा है।

क्या है पूरा मामला?

मंदसौर में कलेक्टर सभागार में साप्ताहिक जनसुनवाई में एक मामला सामने आया है। जिसमें बेटा अपनी मरी हुई मां का आधार कार्ड लेकर बहुत समय से चक्कर लगा रहा है। बेटे के आधार कार्ड में अपनी मां का फोटो अपडेट हो गया है, जिसमें सुधार के लिए वह 2 सालों से चक्कर लगा रहा है लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है।

जनसुनवाई में सीतामऊ तहसील के चिकला निवासी किसान ईश्वर लला पाटीदार ने बताया कि उसके आधार कार्ड में उसके फोटो की जगह उसकी मां भागू बाई का फोटो लगा है, जिनका स्वर्गवास 2 साल पहले हो चुका है। पीड़ित ने यह भी बताया कि उसका और उसकी मां का अलग-अलग आधार कार्ड बना है लेकिन दोनों में फोटो एक ही है। 

Aadhaar card

Image Source : INDIA TV
ईश्वर लला पाटीदार और उसकी मां का आधार कार्ड

पीड़ित कई दिनों से आधार सेंटर के चक्कर लगा रहा है लेकिन आधार में फोटो चेंज नहीं हो रहा है। पीड़ित ने कलेक्टर से इस गलती को ठीक करवाने की गुहार लगाई है। पीड़ित का कहना है कि बार-बार अपना आधार कार्ड सही करवाने की कोशिश के बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। 

पीड़ित का कहना है कि गलत फोटो की वजह से वह प्रशासन की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहा है। इसी वजह से उसकी कृषि भूमि पर मिलने वाली सम्मान निधि भी नहीं आ रही है। 

कलेक्टर ने दिया मदद का आश्वासन

ये मामला सामने आने के बाद कलेक्टर अदिति गर्ग ने आश्वासन दिया है कि जल्द इस समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा। (इनपुट: अशोक परमार)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement