Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. महाराष्ट्र के बाद गुजरात-छत्तीसगढ़ की बारी, 5 राज्यों में रेड अलर्ट, राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान

महाराष्ट्र के बाद गुजरात-छत्तीसगढ़ की बारी, 5 राज्यों में रेड अलर्ट, राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान

महाराष्ट्र में बारी बारिश के चलते कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं। इस बीच मौसम विभाग ने पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 20, 2024 23:05 IST
Maharashtra Rains- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र में जलभराव की स्थिति

मौसम विभाग ने देश के पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है और रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ घंटों में उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। सभी राज्यों के अलग-अलग हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मध्य और पश्चिमी भारत के कई इलाकों में में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड और उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान

मानसून की सक्रियता से राजस्थान के कई संभागों में आगामी दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम केंद्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज ओडिशा, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा एवं अगले 12 घंटों में उसके कमजोर होने की संभावना है। मौसम केन्द्र ने बताया कि मानसून 'ट्रफ लाइन' जैसलमेर और अजमेर से गुजर रही है। इसके अनुसार उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों में आगामी दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना है। 

21-23 जुलाई तक बारिश के आसार

पूर्वी राजस्थान में 21-23 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघ गर्जन व बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

'मदरसे में हो रही सरस्वती वंदना', मुस्लिम संगठनों ने MP-UP सरकार पर लगाए आरोप

कश्मीर में आतंकियों के हाथ में ऑस्ट्रियाई गन 'Steyer AUG' मिलने से सुरक्षा एजेंसियां हैरान, जानें कितनी है ये खतरनाक?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement