Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तरकाशी में 'मस्जिद विवाद' पर बवाल, हिंदू संगठनों के प्रोटेस्ट मार्च पर पुलिस का लाठीचार्ज, जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षा कड़ी

उत्तरकाशी में 'मस्जिद विवाद' पर बवाल, हिंदू संगठनों के प्रोटेस्ट मार्च पर पुलिस का लाठीचार्ज, जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षा कड़ी

पुलिस ने हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं पर जमकर लाठियां बरसाईं। कई हिंदू संगठन के कार्यकर्ता घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 25, 2024 11:01 IST
उत्तरकाशी में बवाल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तरकाशी में बवाल

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मस्जिद हटाने को लेकर निकाली गई हिंदू संगठनों की जनाक्रोश रैली में भीड़ बेकाबू हो गई। भीड़ ने पुलिस बैरिकेड को तोड़ दिया। पुलिस पर पथराव भी किया गया। प्रोटेस्ट में शामिल भीड़ को कंट्रोल करने के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हो गई। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ा। वहीं, आज जुमे की नमाज को लेकर उत्तरकाशी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

हिंदू संगठनों ने निकाली जनाक्रोश रैली

 देवभूमि उत्ताराखंड के उत्तरकाशी में हिंदू संगठनों के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाईं। गुरुवार को मस्जिद हटाने की मांग को लेकर हिंदू संगठनों ने मार्च निकाला था। जनाक्रोश रैली के दौरान प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। 

पुलिस के बैरिकेड के पास पहुंचे प्रदर्शनकारी

उत्तरकाशी की सड़कों पर सबसे पहले नारेबाजी करते हुए जनाक्रोश रैली में शामिल लोग पुलिस के बैरिकेड के पास पहुंचे। पुलिस ने रैली को रोकने के लिए तीन जगहों पर बैरियर लगाए थे। सिंगल तिराहा सहित भटवाड़ी रोड ओर भैरव चौक में बैरियर के साथ भारी पुलिस बल तैनात रही, लेकिन प्रोटेस्ट के दौरान शाम होने तक हालात बेकाबू हो गए।

7-8 पुलिस के जवान घायल

भीड़ को काबू में करने के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में तीखी झड़प हो गई। आरोप है कि बैरिकेड्स तोड़ने पर आमादा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इसमें 7-8 पुलिस के जवान घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज कर दिया।

मस्जिद हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी

पुलिस लाठीचार्ज में आधा दर्जन प्रदर्शनकारी भी बुरी तरह घायल हुए हैं। पुलिस लाठी चार्ज के बाद उत्तरकाशी शहर में तनाव और बढ़ गया है। इसे देखते हुए जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। मस्जिद हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि प्रशासन भी मस्जिद बनाने वालों से मिला हुआ है।

पूरी तरह से बंद रहा बाजार 

उत्तरकाशी में मस्जिद विवाद को लेकर गुरुवार को सुबह से ही बाजार पूरी तरह से बंद रहा। हिंदू संगठन की जनाक्रोश रैली के कारण चारधाम यात्रा के वाहनों को पहले ही बड़ेथी मनेरा तेखला बाईपास से डायवर्ट कर दिया गया था। हिंदू संगठन के आह्वान पर उत्तरकाशी के अलावा डुंडा बाजार को भी बंद रखा गया। विरोध प्रदर्शन के बीच तीर्थयात्रियों को चाय और पानी तक उपलब्ध नहीं हो पाया।

जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षा कड़ी

आज प्रदर्शनकारी हिंदू संगठनों ने प्रशासन से मस्जिद में जुमे की नमाज पर भी रोक लगाने की मांग की है। तनाव के हालात को देखते हुए पूरे उत्तरकाशी शहर में एहतियातन अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। प्रशासन का दावा है कि गुरुवार के प्रोटेस्ट के बाद अब हालात सामान्य हैं। प्रशासन ने लॉ एंड ऑर्डर को मेनटेन करने के साथ ही लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement