Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कोलकाता रेप-मर्डर केस: 17 अगस्त को पूरे देश में ठप रहेंगी चिकित्सा सेवाएं, IMA ने बुलाई हड़ताल

कोलकाता रेप-मर्डर केस: 17 अगस्त को पूरे देश में ठप रहेंगी चिकित्सा सेवाएं, IMA ने बुलाई हड़ताल

कोलकाता के आर. जी. कर मेडिकल कॉलेज में एक ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर को लेकर डॉक्टरों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है और इसी कड़ी में IMA ने 17 अगस्त को पूरे देश में हड़ताल का ऐलान कर दिया है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: August 16, 2024 6:14 IST
kolkata doctor rape and murder case, IMA Strike, FORDA- India TV Hindi
Image Source : PTI कोलकाता की नृशंस घटना के बाद पूरे देश में डॉक्टर आंदोलन कर रहे हैं।

नई दिल्ली: कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के बाद हुए घटनाक्रमों से आक्रोशित डॉक्टरों ने देश के अलग-अलग राज्यों में हड़ताल के जरिए अपने आक्रोश का प्रदर्शन किया है। इसी कड़ी में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 17 अगस्त को पूरे देश में काम बंद रखने का आह्वान किया है। एसोसिएशन द्वारा जारी एक रिलीज के मुताबिक, सरकारी और निजी अस्पताल इस देशव्यापी हड़ताल का हिस्सा होंगे और यह हड़ताल 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 18 अगस्त की सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी। IMA ने अस्‍पतालों को सेफ जोन घोषित करने के साथ ही सरकार से सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट को तुरंत लागू करने की मांग की है।

FORDA ने प्रदर्शन जारी रखने का किया ऐलान

कोलकाता के आर. जी. कर मेडिकल कॉलेज में बुधवार की रात हुई हिंसा को लेकर भी IMA प्रदर्शन करेगा। बता दें कि इससे पहले फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने गुरुवार को अपना प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्साकर्मियों पर हमलों को रोकने के लिए एक कानून लाने सहित उनकी मांगों को पूरा करने का मौखिक आश्वासन दिया था, जिसके बाद संघ ने अपनी हड़ताल वापस ले ली थी, लेकिन डॉक्टरों ने इसकी कड़ी आलोचना की जिसके चलते FORDA ने फिर से विरोध जताने का फैसला किया। AIIMS, VMMC-सफदरजंग अस्पताल और राममनोहर लोहिया अस्पताल सहित दिल्ली के प्रमुख सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर ने सोमवार सुबह वैकल्पिक सेवाएं बंद कर दीं और हड़ताल पर बैठ गए।

देश के कई हिस्सों में विरोध कर रहे डॉक्टर

हड़ताल पर बैठे डॉक्टर चिकित्साकर्मियों के लिए बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा उपाय और कानून पारित करने की मांग कर रहे हैं। इसी कड़ी में डॉक्टर शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय का घेराव भी करने वाले हैं। FORDA ने पुन: प्रदर्शन करने का एलान ऐसे समय में किया जब रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने बुधवार को आरोप लगाया था कि फेडरेशन ने उनसे सलाह लिए बिना ही हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया। साथ ही RDA ने FORDA पर चिकित्सा बिरादरी की 'पीठ में छुरा घोंपने' का भी आरोप लगाया था। डॉक्टरों के विरोध-प्रदर्शन के कारण देश के कई हिस्सों में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं और अब IMA के ऐलान के बाद शनिवार को स्वास्थ्य सेवाओं के लगभग ठप होने का खतरा मंडराने लगा है। (रिपोर्ट: ओंकार सरकार)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement