Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कोलकाता रेप-हत्या केस: आरजी कर में बार-बार पोस्टिंग, शवों की अवैध बिक्री का आरोप, कौन हैं संदीप घोष

कोलकाता रेप-हत्या केस: आरजी कर में बार-बार पोस्टिंग, शवों की अवैध बिक्री का आरोप, कौन हैं संदीप घोष

कोलकाता के आरजी कार अस्पताल में एक महिला ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या से सनसनी फैल गई थी। कौन हैं संदीप घोष, जिनका नाम इस केस में लिया गया है और सीबीआई पिछले छह दिनों से उनसे पूछताछ कर रही है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: August 22, 2024 8:52 IST
 sandeep ghosh - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोलकाता रेप-मर्डर केस, कौन है संदीप घोष

जब से कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में  31 वर्षीय एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या की दिल दहला देने वाली खबर को लेकर विवाद बढ़ा है, तब से इस संस्थान के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष का नाम भी सुर्खियों में बना हुआ है। सीबीआई उनसे पिछले पांच दिनों से लगातार पूछताछ कर रही है। नौ अगस्त को ये जघन्य घटना सामने आई थी जिसने पूरे देश को शर्मसार किया। वैसे संदीप घोष पर आरोप कोई नई बात नहीं है, विवादों से उनका पुराना नाता रहा है। लेकिन इस विवाद में वह बुरी तरह से फंस चुके हैं और सीबीआई की जांच के घेर में हैं।

संदीप घोष पर उठे सवाल

सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में डॉक्टर का शव मिलने के बाद इस घटना को लेकर संदीप घोष की भूमिका को लेकर कोलकाता हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट दोनों जगह सवाल उठाए गए है। अदालतों ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रमुख के रूप में उनके इस्तीफे के कुछ घंटों बाद उसे दूसरे मेडिकल कॉलेज का प्रिंसिपल नियुक्त करने के मामले पर ममता बनर्जी सरकार के आश्चर्यजनक कदम पर भी सवाल पूछा। संदीप घोष के सुर्खियों में आने से भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं। विपक्ष का आरोप है कि राज्य सरकार ने डॉक्टर संदीप घोष के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद उनका समर्थन किया।

जहां से की पढा़ई, वहीं बन गए प्रिंसिपल

संदीप घोष ने कोलकाता के पास बोंगांव हाई स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की, मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की और आरजी कर मेडिकल कॉलेज में अध्ययन किया। संदीप घोष ने 1994 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और एक आर्थोपेडिक सर्जन बन गए। इसके बाद तो वह लगातार प्रगति करते गए और 2021 में जिस कॉलेज से पढ़ाई की वहीं के प्रिंसिपल बन गए। इस पोस्टिंग से पहले, उन्होंने कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज में उप-प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया।

विवादों से रहा है पुराना नाता

प्रिंसिपल का पद संभालने के बमुश्किल दो साल बाद, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली ने डॉक्टर संदीप घोष के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए राज्य सतर्कता आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बुधवार रात एनडीटीवी से कहा, "मेरी शिकायतों में से एक बायोमेडिकल कचरे की तस्करी थी। हम सभी जानते हैं कि इस्तेमाल की गई सिरिंज और उपयोगकर्ता के हाथ के दस्ताने जैसे मेडिकल कचरे का निपटान कीटाणुशोधन मानदंडों के अनुसार किया जाना चाहिए, लेकिन वह (डॉक्टर घोष) इस सामग्री को बांग्लादेशी नागरिकों को बेचते थे। खान नामक एक सुरक्षा अधिकारी इस तस्करी में शामिल था..."

शवों की अवैध बिक्री का बड़ा आरोप

 

अली ने बताया कि फोरेंसिक मेडिसिन हेड ने इसकी शिकायत की थी... परिवार के सदस्यों (जिनके शवों को उसने कथित तौर पर बेचा था) ने भी शिकायत की थी। एक राष्ट्रीय आयोग ने उसे बुलाया था..." लेकिन सम्मन के बारे में कुछ नहीं हुआ। अली ने डॉ. घोष पर कार्य आदेश या अनुबंध देने के लिए 20 प्रतिशत की रिश्वत लेने और जानबूझकर छात्रों को फेल करने का भी आरोप लगाया।  अली ने पहले कहा था, "वह एक माफिया व्यक्ति की तरह था..." अली ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उन्होंने पहले भी इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की थी, लेकिन पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर सुदीप्त रॉय ने उन्हें बर्खास्त करने की धमकी दी थी।

शिकायत पिछले साल जुलाई में की गई थी। उस समय, अली राज्य स्वास्थ्य भर्ती बोर्ड के उपाधीक्षक थे। हालांकि, पिछले एक साल में डॉक्टर संदीप घोष के खिलाफ कोई स्पष्ट कार्रवाई नहीं की गई और वह आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल बने रहे।

नौ अगस्त को हुई बलात्कार-हत्या की जघन्य घटना

9 अगस्त की सुबह आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में एक 31 वर्षीय महिला डॉक्टर का शव मिला, जिससे पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई। पता चला कि डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया था। जैसे ही इस केस में रोंगटे खड़े कर देने वाले विवरण सामने आए, डॉक्टर संदीप घोष पर भी कई तरह के आरोप लगाए गए। उन्होंने इन आरोपों से इनकार किया और कहा कि उन्होंने प्रिंसिपल पद छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि वह "अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते।"

इधर उन्होंने इस्तीफा दिया उधर कुछ घंटों बाद, उन्हें कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का प्रिंसिपल बना दिया गया। इससे एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया क्योंकि प्रदर्शनकारियों और विपक्षी दलों ने कहा कि जिस परिसर का वह प्रभारी था, वहां इतनी भयावह घटना के बाद तो उसे 'पुरस्कृत' किया गया था।

कैसे जांच के दायरे में आए संदीप

डॉक्टर के मृत पाए जाने के बाद डॉ. संदीप घोष और अस्पताल प्रशासन की प्रतिक्रिया की कलकत्ता उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय दोनों में कड़ी आलोचना हुई। यह सवाल करते हुए कि अप्राकृतिक मौत का मामला क्यों दर्ज किया गया, उच्च न्यायालय ने कहा, "जब मृतक पीड़िता अस्पताल में कार्यरत एक डॉक्टर थी, तो यह आश्चर्यजनक है कि प्रिंसिपल/अस्पताल ने औपचारिक शिकायत क्यों दर्ज नहीं की। यह, हमारे विचार में, एक गंभीर चूक थी, जिसने संदेह को जगह दी।"

उच्च न्यायालय ने उनके इस्तीफे के कुछ घंटों बाद डॉ. घोष को दूसरे कॉलेज का प्रिंसिपल नामित करने की राज्य सरकार की "अत्यावश्यकता" पर भी सवाल उठाया। सुप्रीम कोर्ट ने भी एफआईआर दर्ज करने में देरी के लिए डॉ घोष और अस्पताल प्रशासन की खिंचाई की और उनके पद छोड़ने के तुरंत बाद उनकी नियुक्ति पर भी सवाल उठाया।

मामले के सिलसिले में अब डॉ. संदीप घोष से सीबीआई पूछताछ कर रही है। वह छठी बार एजेंसी के अधिकारियों के सामने पेश हुए। पिछले पांच दिनों में उनसे 60 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की जा चुकी है। राज्य सरकार द्वारा भ्रष्टाचार और बलात्कार-हत्या पीड़िता की पहचान को कथित तौर पर उजागर करने के मामले में भी उनकी जांच की जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement