Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, जानें बहस के दौरान किसने क्या कहा

कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, जानें बहस के दौरान किसने क्या कहा

कोलकाता रेप-मर्डर केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने पूछा कि जांच का स्टेटस क्या है और प्रिंसिपल के घर और कॉलेज के बीच की दूरी कितनी है?

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 09, 2024 11:42 IST
Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : FILE सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई

नई दिल्ली: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर से रेप और हत्या के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ सुनवाई के लिए बैठी।

इस मामले में पश्चिम बंगाल सरकार ने अपनी स्थिति रिपोर्ट कोर्ट को दी है। घटनास्थल में बड़ी तादाद में लोगों के पहुंचने को लेकर ये रिपोर्ट दी गई है। पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट भी कोर्ट को दी गई है।

वहीं इस मामले में सीबीआई ने भी अपनी स्थिति रिपोर्ट दाखिल की है। कपिल सिब्बल ने कहा है कि चिकित्सकों की हड़ताल के दौरान 23 लोगों की मौत हो गई। हमने जांच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर दी है। सिब्बल ने बताया कि डॉक्टरों के काम न करने की वजह से 23 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं एसजी ने कहा कि उन्हें रिपोर्ट नहीं मिली है। बेंच ने सीलबंद लिफाफे में प्रस्तुत रिपोर्ट की जांच की। सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट पढ़ते हुए सीजेआई ने एसजी से पूछा कि प्रिंसिपल का घर कॉलेज से कितनी दूर है। इस पर एसजी ने कहा 15-20 मिनट की दूरी पर है।

कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज के छात्र और जूनियर डॉक्टर स्क्रीन के जरिए सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर नजर रख रहे हैं। देशभर की नजर इस मामले पर हो रही सुनवाई पर टिकी हुई है। सीजेआई ने सिब्बल से पूछा कि हम जानना चाहते हैं कि यूडी (अप्राकृतिक मृत्यु) 861/2024 किस समय पंजीकृत हुआ। एसजी ने कहा कि वह एक बेटी है, हम सभी के लिए एक बेटी, मैं उस भावना को अपनाता हूं।

सिब्बल ने कहा कि 8:30-10:45 शाम, तलाशी और जब्ती की गई, एक बार शव को पोस्टमॉर्टम के लिए हटा दिया गया, फिर तस्वीरें ली गईं। सीजेआई ने कहा कि यह बताने के लिए एक सीसीटीवी फुटेज है कि आरोपी किस समय अंदर आया और वहां मौजूद था, जाहिर तौर पर सुबह 4:30 बजे के बाद का फुटेज होगा। क्या सीसीटीवी फुटेज पूरी तरह से सीबीआई को सौंप दी गई है? इस पर एसजी ने हां में जवाब दिया। एसजी ने कहा कि 4 क्लिपिंग, कुल 27 मिनट की अवधि की है।

सिब्बल ने कहा कि दो बातें  हैं..(1) जब्ती 8:30-10:45 दी गई। (2) हार्ड डिस्क में वीडियो भागों में दिए गए हैं, तकनीकी गड़बड़ी के चलते भाग में संग्रहीत हैं, लेकिन पूरे दिए गए हैं। एसजी ने कहा कि हमारे पास फॉरेंसिक रिपोर्ट है, एक बात मानी गई है, जब लड़की 9:30 बजे मिली, तो वह अर्धनग्न हालत में थी, जींस और अंडरगारमेंट उतारे हुए थे, उसके शरीर पर चोट के निशान थे। उन्होंने नमूने ले लिए हैं, सीएसएफएल को दोबारा भेजा गया है।

एसजी ने कहा कि सीबीआई ने नमूने एम्स और अन्य सीएफएसएल को भेजने का निर्णय लिया है। नमूने किसने लिए, यह प्रासंगिक हो गया है। एसजी का कहना है कि नमूनों का परीक्षण बंगाल में सीएफएसएल में किया गया था।

CJI ने सीबीआई को कहा की हम कोर्ट में जांच पर टिप्पणी नहीं करना चाहते। सीबीआई एक हफ्ते के भीतर स्टेट्स रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करें। एसजी ने कहा कि दो नमूने हैं, या दो स्वैब और परिणाम हैं। सीजेआई ने कहा कि हमने जांच की आगे की दिशा देखी है, हम खुली अदालत में इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं। हम मंगलवार  तक एक स्थिति रिपोर्ट चाहते हैं, सीबीआई जो खोज रही है, उनके सुरागों के आधार पर आगे बढ़े।

इस मामले पर अब अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

कोलकाता रेप-मर्डर केस को एक महीना बीता

बता दें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की उस नृशंस घटना को आज एक महीना हो गया। पूरे देश की निगाह आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर है। दूसरी ओर, ममता बनर्जी नवान्न से राज्य के सभी डीएम और एसपी के साथ बैठक करेंगी। यह बैठक दोपहर 3 बजे शुरू होगी। (इनपुट: ओंकार सरकार)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement