Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather Update: देश भर में आज झूमकर बरसेगा सावन, दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक जानें हर राज्य के मौसम का हाल

Weather Update: देश भर में आज झूमकर बरसेगा सावन, दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक जानें हर राज्य के मौसम का हाल

देश भर में आज सावन झूमकर बरसने वाला है। सावन के पहले दिन देश के कई राज्यों में बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं सावन के पहले दिन बारिश की वजह से भक्तों को भी काफी राहत मिलने वाली है।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 22, 2024 8:40 IST
कई राज्यों में बारिश की संभावना।- India TV Hindi
Image Source : PTI कई राज्यों में बारिश की संभावना।

नई दिल्ली: सावन का महीना आज से शुरू हो गया है। वहीं सावन की शुरुआत के साथ ही देश भर के अधिकांश राज्यों में बारिश का भी अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक और दिल्ली से लेकर गोवा तक तमाम राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। एक तरफ जहां बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है तो वहीं कई दिनों से महाराष्ट्र के तमाम जिलों में बारिश की वजह से लोगों का जनजीनवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आइये जानते हैं देश के अलग-अलग राज्यों में मौसम का क्या हाल रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत

सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां बीते कई दिनों से उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी है। हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली सहित एनसीआर के लोगों के लिए राहत भरी खबर दी है। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में यहां पर कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं बारिश होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिलने वाली है। आईएमडी ने दिल्ली के लिए एक सप्ताह का मौसम अलर्ट जारी किया, जिसके अनुसार 22 और 23 जुलाई को बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

यूपी के कई जिलों में बारिश

वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आज सावन के पहले दिन पूरब से लेकर पश्चिम तक बारिश की फुहारों से पूरा उत्तर प्रदेश भीगने वाला है। आईएमडी के मुताबिक आज बरेली, पीलीभीत और उसके आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कासगंज और एटा जिले में भी भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं। आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, संभल, बदांयू, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और हरदोई में गरज-चमक की संभावना है।

मुंबई से लेकर नागपुर तक भारी बारिश

बीते कई दिनों से महाराष्ट्र के तमाम जिलों में भारी बारिश हो रही है। इस बीच कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां भी कर दी गई हैं। आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई की बात करें तो यहां शहर और उसके उपनगरीय इलाकों में रविवार शाम तक 100 मिमी से अधिक वर्षा हुई, जिससे जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। बारिश की वजह से कई उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा। इसके अलावा रेलवे सेवा भी प्रभावित रही। बारिश के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर कुल 36 उड़ानें भी रद्द कर दी गईं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी वर्षा के मद्देनजर अधिकारियों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने को कहा है।

देश के अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट

इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो गोवा में मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें तटीय राज्य के दो जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जहां रविवार को भारी बारिश हुई। छत्तीसगढ़ में भी आज दिन भर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। झारखंड में भी आज रांची सहित अन्य जिलों में बारिश हो सकती है। यहां एक सप्ताह तक बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा आज उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बहुत भारी वर्षा हो सकती है। वहीं राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें- 

कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली में इन रास्तों पर जानें से बचें, जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी; यहां गए तो फंस जाएंगे

Sawan 2024: सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़, सामने आए VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement