Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तर भारत में ठंड की तैयारी पर दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी, DM ने बंद करवाए स्कूल-आंगनवाड़ी केंद्र

उत्तर भारत में ठंड की तैयारी पर दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी, DM ने बंद करवाए स्कूल-आंगनवाड़ी केंद्र

बेंगलुरू सिटी में सभी आंगनवाड़ी केंद्र और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने यहां बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। यहां कई दिनों से बारिश हो रही है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: October 21, 2024 8:48 IST
Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI बेंगलुरू में बारिश

उत्तर भारत में सुबह और शाम का पारा गिर चुका है। हल्की ठंड महसूस होने लगी है और अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में ठंड बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, बेंगलुरू में भारी बारिश के चलते सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं। अक्टूबर महीने में हो रही बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। मौसम विभाग ने सोमवार (21 अक्टूबर) के लिए दक्षिण भारत के चार राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में तेज बारिश के आसार हैं। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

बेंगलुरू में कई दिनों से तेज बारिश हो रही है। हाल ही में यहां भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच के दौरान भी कई बार बारिश हुई थी। मुकाबले का पहला दिन ही बारिश की भेंट चढ़ गया था। मुकाबले के आखिरी दिन भी मैच खत्म होने के बाद यहां जोरदार बारिश हुई।

चक्रवात डोना का असर

पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात डोना के चलते बेंगलुरू में भारी बारिश हो रही है। इस चक्रवात ने भले ही अब तक भारत में दस्तक नहीं दी है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने के कारण बेंगलुरू में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में भी यहां भारी बारिश हो सकती है। सोमवार के लिए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अपडेट के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों के पास, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

बेंगलुरू में कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब से चक्रवात डोना उठा है। इसके चलते अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है। उत्तर कन्नड़, उडुपी, बेलगावी, धारवाड़, हावेरी, गडग, ​​शिवमोग्गा, दावणगेरे, बल्लारी, तुमकुर, चित्रदुर्ग, चिकबल्लापुर और कोलार सहित कई अन्य जिलों में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और तूफान आने की संभावना है। इस बीच, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जबकि दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के अधिकांश जिलों में भी ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। दक्षिण कन्नड़ में कई इलाकों में मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। बेंगलुरु में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement