Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कर्नाटक में प्राइवेट नौकरी में आरक्षण की बात आई तो आंध्र प्रदेश ने कंपनियों को दे दिया बड़ा ऑफर

कर्नाटक में प्राइवेट नौकरी में आरक्षण की बात आई तो आंध्र प्रदेश ने कंपनियों को दे दिया बड़ा ऑफर

बीते दिन कर्नाटक राज्य उद्योग, कारखानों और अन्य प्रतिष्ठानों में स्थानीय उम्मीदवारों के लिए रोजगार विधेयक, 2024 चर्चा में आया था। हालांकि, सरकार ने इस विधेयक को अभी होल्ड पर डाल दिया है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 18, 2024 10:21 IST
आंध्र प्रदेश ने कंपनियों को दिया ऑफर। - India TV Hindi
Image Source : PTI आंध्र प्रदेश ने कंपनियों को दिया ऑफर।

कर्नाटक सरकार ने बीते दिन राज्य में निजी कंपनियों में समूह-सी और डी के पदों के लिए स्थानीय लोगों को 100% और उद्योग, कारखाना प्रबंधन श्रेणियों में 50 फीसदी और गैर प्रबंधन श्रेणियों में 70 फीसदी आरक्षण की बात कही थी। हालांकि, कंपनियों की ओर से जताई गई आपत्तियो के बाद इस फैसले को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है। इस बीच आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के बेटे ने प्राइवेट कंपनियों को एक बड़ा ऑफर दे दिया है। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, बीते दिन कर्नाटक राज्य उद्योग, कारखानों और अन्य प्रतिष्ठानों में स्थानीय उम्मीदवारों के लिए रोजगार विधेयक, 2024 चर्चा में आया था। इस विधेयक के अनुसार, कर्नाटक में ग्रुप सी और डी की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 100 फीसदी, मैनेजर या मैनेजमेंट लेवल के पदों पर 50 फीसदी और गैर मैनेजमेंट लेवल के पदों पर 75 फीसदी आरक्षण की बात कही गई थी। 

लोकेश नारा ने दिया आंध्र प्रदेश आने का ऑफर

कर्नाटक में आरक्षण का विरोध कर रही कंपनियों को आंध्र प्रदेश सरकार के मंत्री लोकेश नारा ने बड़ा ऑफर दिया है। उन्होंने X पर लिखा- हम आपकी निराशा को समझते हैं। हम विशाखापत्तनम में हमारे आईटी, आईटी सेवाओं, एआई और डेटा सेंटर क्लस्टर में अपने बिजनेस का विस्तार करने या इसे ट्रांसफर करने के लिए आपका स्वागत करते हैं। हम आपको सरकार की ओर से बिना किसी प्रतिबंध के आपके आईटी इंटरप्राइज के लिए सबसे बेहतर श्रेणी की सुविधाएं, बिजली, बुनियादी ढांचा और सबसे बेहतर स्किल्ड टैलेंट प्रदान करेंगे। आंध्र प्रदेश आपके स्वागत के लिए तैयार है।

स्थगित हुआ विधेयक

जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने निजी कंपनियों में आरक्षण अनिवार्य करने वाले विधेयक को स्थगित कर दिया है। प्राइवेट सेक्टर में स्थानीय लोगों को आरक्षण देने से जुड़े बिल को इस सेशन में टेबल नहीं किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो सरकार के अंदर ही इस बिल को लेकर भिन्न मत हो गया है। 

ये भी पढ़ें- प्राइवेट नौकरियों में कुछ पदों पर मिलेगा 100 फीसदी आरक्षण, कर्नाटक सरकार ने दी मंजूरी

कर्नाटक के सीएम ने पहले प्राइवेट नौकरी में 100% आरक्षण की कही बात, फिर क्यों बदल दिया फैसला, जानें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement