Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जब टोपी पहनने के लिए नवदीप सिंह के सामने जमीन पर बैठ गए PM मोदी, दिल जीत लेगा ये Video

जब टोपी पहनने के लिए नवदीप सिंह के सामने जमीन पर बैठ गए PM मोदी, दिल जीत लेगा ये Video

पेरिस पैरालिंपिक चैंपियन नवदीप सिंह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान नवदीप ने पीएम मोदी को कैप पहनानी चाही तब प्रधानमंत्री जमीन पर बैठ गए और नवदीप को टोपी पहनाने का मौका दिया। इससे यह मुलाकात और भी खास हो गई।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 12, 2024 19:15 IST
navdeep singh pm modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नवदीप सिंह से कैप पहनने के लिए जमीन पर बैठ गए पीएम मोदी।

नई दिल्ली: पैरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ कुल 29 पदकों के साथ पदक तालिका में 18वां स्थान हासिल किया। भारतीय दल ने 2020 टोक्यो पैरालंपिक (कुल मेडल 19) में भारत द्वारा बनाए गए अब तक के सर्वश्रेष्ठ पदकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं, इतिहास रचने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय पैरा एथलीट से मिले हैं। पीएम मोदी ने एथलीट्स से बात की और उन्हें शाबाशी दी।

नवदीप से बोले PM मोदी- लग रहा है ना तुम बड़े हो

पीएम मोदी एक-एक कर हर भारतीय पैरा एथलीट से मिले और उनसे बात भी की। इस दौरान एक ऐसा दिलचस्प वाकया हुआ जिसने सभी का ध्यान खींच लिया। दरअसल, पीएम मोदी जब जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नवदीप सिंह से मुलाकात कर रहे थे। तब पैरालिंपिक चैंपियन नवदीप के हाथ में अपनी टोपी थी। वह उसे पीएम मोदी को भेंट करना चाह रहे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री जमीन पर बैठ गए और नवदीप को टोपी पहनाने का मौका दिया।

मुलाकात के दौरान नवदीप से पीएम मोदी ने कहा, मैं आपको कैप पहनाना चाहता हूं सर। इस पर पीएम मोदी ने कहा, तो मैं यहां बैठता हूं, तुम कैप पहनाओ। पीएम मोदी ने चैंपियन से हाथ मिलाते हुए कहा, ''लग रहा है ना तुम बड़े हो''। इस दौरान तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा हॉल गूंज उठा। इसके बाद उन्होंने नवदीप के बाएं हाथ पर ऑटोग्राफ भी दिया, जिससे यह मुलाकात और भी खास हो गई।

देखें वीडियो-

छोटी हाइट के साथ पैदा हुए थे नवदीप

बता दें कि 23 साल के नवदीप सिंह छोटी हाइट के साथ ही पैदा हुए थे। वह 4 फीट 4 इंच के हैं। उनको छोटी हाइट को लेकर कुछ लोग चिढ़ाया भी करते थे। लेकिन इससे उनका हौसला नहीं टूटा। नवदीप ने कभी हार नहीं मानी और एथलेटिक्स के लिए अपना जुनून जारी रखा।

भारत के लिए जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले पैरा एथलीट नवदीप सिंह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में बतौर इंस्पेक्टर काम कर रहे हैं। उनकी पोस्टिंग इस वक्त बेंगलुरु में चल रही है। नवदीप का जन्म जाट तोमर मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। वह पानीपत, हरियाणा के रहने वाले हैं। उनके पिता किसान हैं और उनकी खुद की एक मिल्क डेयरी भी है।

अवनि लेखरा ने जर्सी भेंट की

पैरालंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 शूटिंग स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ अपना खिताब बरकरार रखते हुए पीएम मोदी को अपनी जर्सी भेंट की। इस पर लिखा था, "आपके समर्थन के लिए... धन्यवाद सर।" इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने कपिल परमार के कांस्य पदक पर साइन किए, जो उन्होंने पैरा जूडो पुरुषों की 61 किग्रा जे1 श्रेणी में जीता था।

84 पैरा-एथलीटों ने किया भारत का प्रतिनिधित्व

फ्रांस की राजधानी में 28 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित पेरिस 2024 पैरालंपिक में रिकॉर्ड 84 पैरा-एथलीटों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारत ने 12 खेलों में भाग लिया, जो टोक्यो 2020 से तीन ज्यादा है। ये तीन नए खेलों में - पैरा साइक्लिंग, पैरा रोइंग और ब्लाइंड जूडो शामिल था।

भाला फेंक के दिग्गज सुमित अंतिल ने पैरालंपिक में अपना खिताब बचाने वाले पहले भारतीय पुरुष के रूप में इतिहास रच दिया। उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक एफ64 में 70.59 मीटर की शानदार थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता, जो एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड है। उन्होंने टोक्यो 2020 पैरालंपिक में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को पेरिस में तीन बार तोड़ा। हरविंदर सिंह भारत के पहले पैरालंपिक तीरंदाजी चैंपियन बने।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement