Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जम्मू-कश्मीर को कब वापस मिलेगा राज्य का दर्जा? केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब

जम्मू-कश्मीर को कब वापस मिलेगा राज्य का दर्जा? केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद इसे वापस से राज्य का दर्जा देने की मांग तेज हो गई है। अब केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस मामले में जवाब दिया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 11, 2024 22:49 IST
जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे की मांग पर जवाब। - India TV Hindi
Image Source : PTI जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे की मांग पर जवाब।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है। अब चुनाव संपन्न होने के बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग उठ रही है। उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं ने केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर को वापस से राज्य का दर्जा देने की अपील की है। अब भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने को लेकर जवाब दिया है।

क्या बोले जी किशन रेड्डी?

जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने से जुड़े एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग पर केंद्र सरकार सही समय पर प्रतिक्रिया देगी। हालांकि, जी किशन रेड्डी ने ये साफ तौर पर कह दिया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल नहीं किया जाएगा।

भाजपा का प्रदर्शन सराहनीय

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा को प्रदेश में पहले से ज्यादा सीटें मिली हैं। आपको बता दें कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जी किशन रेड्डी को ही प्रभारी बनाया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों से केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए हैं। वहीं, पुनर्मतदान कराने की कोई जरूरत नहीं पड़ी।

क्या रहा विधानसभा चुनाव का परिणाम?

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों की विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव संपन्न हुए हैं। 8 अक्तूबर को सामने आए परिणाम में नेशनल कांफ्रेंस के 42, भाजपा के 29, कांग्रेस के 6, पीडीपी के 3 और सात निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है। जी किशन रेड्डी ने कहा कि भाजपा आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल करेगी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- Train Accident: मालगाड़ी से टकराई दरभंगा एक्सप्रेस, टक्कर के बाद लगी आग; कई बोगियां पटरी से उतरीं


Air India: खतरे के बीच हवा में चक्कर क्यों काटता रहा एयर इंडिया का विमान? यहां समझें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement