Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा में राष्ट्रपति मुर्मू भी हुईं शामिल, भगदड़ मचने से एक की मौत

Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा में राष्ट्रपति मुर्मू भी हुईं शामिल, भगदड़ मचने से एक की मौत

भगवान जगन्नाथ की यात्रा 53 साल बाद दो दिनों की हो रही है। स्नान पूर्णिमा पर ठीक हुए भगवान ठीक हो चुके हैं। जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा अपने-अपने रथ में विराजमान हैं और रथ यात्रा शुरू हो चुकी है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 07, 2024 21:07 IST
Jagannath Yatra- India TV Hindi
Image Source : PTI जगन्नाथ रथ यात्रा

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का उत्सव शुरू हो चुका है। 53 साल बाद यह यात्रा दो दिनों की हो रही है। मान्यता के अनुसार स्नान पूर्णिमा पर स्नान के बाद भगवान बीमार हो जाते हैं। इस साल भी स्नान पूर्णिमा के बाद भगवान ठीक हो चुके हैं। रथयात्रा शुरू होने से पहले होने वाली रस्में रविवार को ही हुईं। जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा दोपहर 2.30 बजे अपने-अपने रथ में विराजमान हुए। जगन्नाथ मंदिर के पंचांगकर्ता डॉ. ज्योति प्रसाद ने बताया कि भगवान को आम दिनों से 2 घंटे पहले जगाया गया और मंगला आरती सुबह 4 की बजाय तड़के 2 बजे हुई। मंगला आरती के बाद करीब 2.30 बजे दशावतार पूजन हुआ। 3 बजे नैत्रोत्सव और 4 बजे पुरी के राजा की तरफ से पूजा की गई। सुबह 5.10 बजे सूर्य पूजा और करीब 5.30 बजे द्वारपाल पूजा हुई। सुबह 7 बजे भगवान को खिचड़ी भोग-प्रसाद लगाया गया। रथ यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 15 लोग घायल हुए।

Latest India News

Jagannath Rath Yatra Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:04 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    रथ यात्रा के बीच भगदड़ में एक की मौत

    पुरी में भगवान बलभद्र का रथ खींचे जाने के दौरान एक व्यक्ति जमीन पर गिर गया। रथ यात्रा में भारी भीड़ होती है। ऐसे में जमीन पर गिरे भक्त की मौत हो गई। वहीं, हल्की भगदड़ मचने से 15 लोग घायल हुए हैं।

  • 7:09 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    रथ यात्रा में भक्तों की भारी भीड़

    रथ यात्रा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे हैं। भीड़ के कारण रथ धीमी गति से आगे बढ़ रहे हैं। यह यात्रा दो दिन में पूरी होगी। 

  • 5:51 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    दो दिन में गुंडिचा मंदिर पहुंचेंगे भगवान

    पुरी में रथ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। सबसे पहले बलभद्र का रथ खींचा गया। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ दो दिन बाद गुंडिचा मंदिर पहुंचेंगे। ओडिशा के मंत्री रबी नारायण नाइक ने कहा "यह ओडिशा के लोगों के लिए सबसे बड़ा त्योहार है। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन (बलभद्र और देवी सुभद्रा) के रथ दो दिनों में गुंडिचा मंदिर पहुंचेंगे।"

  • 5:35 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    बीजू जनता दल के नेता और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उन्होंने राज्य के लोगों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। नवीन पटनायक भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी के साथ रथयात्रा में शामिल हुए।

     

  • 5:28 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    बिहार-त्रिपुरा में भी रथयात्रा

    ओडिशा के पुरी के अलावा गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में भी रथयात्रा निकाली जा रही है। 

  • 5:06 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    रथ यात्रा शुरू

    पुरी में रथ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी रथ यात्रा में शामिल हुईं। जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ भक्त खींच रहे हैं। यह रथ यात्रा दो दिन तक चलेगी। पीएम मोदी ने हमेशा की तरह इस बार भी प्रसाद भिजवाया। अमित शाह ने मंगला पूजा की। ओडिशा के अलावा भी कई अन्य राज्यों में रथयात्रा निकाली जा रही है।

  • 4:31 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    महाराजा दिव्यसिंह देब ने साफ किए रथ

    ओडिशा में रथ यात्रा के रिवाज के अनुसार पुरी महाराजा रथों की सफाई करते हैं। पुरी के गजपति महाराजा दिव्यसिंह देब ने भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों की सफाई की। इससे बाद भक्त इन रथों को खींचते हैं और रथ यात्रा शुरू होती है।

  • 4:24 PM (IST) Posted by Shakti Singh

    शाम करीब पांच बजे रथयात्रा शुरू होने की उम्मीद

    पुरी में भगवान के ठीक होने के बाद रथ यात्रा से पहले होने वाली सभी रस्में हो रही हैं। जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा अपने-अपने रथ में विराजमान हो चुके हैं। शाम 5 बजे यात्रा शुरू होने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement