Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. सीएम योगी से मिलने पहुंचे इजरायल के राजदूत, जानें क्यों हुई है मुलाकात

सीएम योगी से मिलने पहुंचे इजरायल के राजदूत, जानें क्यों हुई है मुलाकात

सीएम योगी से मिलने पहुंचे इजरायल के राजदूत, जानें क्यों हुई है मुलाकात

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 15, 2024 22:40 IST
israeli ambassador meets cm yogi- India TV Hindi
Image Source : X (@CMYOGI) सीएम योगी से मिले इजरायल के राजदूत।

भारत और इजरायल के बीच बीते कुछ समय से रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं। आतंक के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों ने एक दूसरे का आगे बढ़कर समर्थन किया है। इस बीच मंगलवार को भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। सीएम योगी और इजरायली राजदूत के बीच ये मुलाकात यूपी सीएम के आवास पर हुई है। आइए जानते हैं कि क्या थी इस मुलाकात के पीछे की वजह।

सीएम योगी ने मुलाकात पर दी जानकारी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इजरायली राजदूत से मुलाकात को लेकर जानकारी साझा की है। सीएम योगी ने कहा कि भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार के साथ एक अत्यंत उपयोगी और सार्थक चर्चा हुई। यह बैठक आपसी हितों के क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश और इजराइल के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश के लोगों के हित के वास्ते सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए तत्पर हैं।

कृषि क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी इजरायल के राजदूत रूवेन अजार से मिले हैं। उन्होंने बताया है कि इस बैठक में कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी और विपणन के बेहतर उपयोग को लेकर चर्चा की गई है। इसके साथ ही इजरायल और यूपी के बीच कृषि क्षेत्र में तकनीकी साझेदारी पर भी बात हुई है। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया है कि प्रदेश के कन्नौज और बस्ती में दो उत्कृष्टता केंद्र सक्रिय हैं और एक इजरायली डेलिगेशन बुधवार को कन्नौज में दो उत्कृष्टता केंद्रों में से एक का दौरा करेगा। इसके साथ ही कौशांबी और चंदौली में दो और उत्कृष्टता केंद्र शुरू करने का फैसला भी किया गया है।

इजरायली राजदूत ने क्या बताया?

सीएम योगी से मुलाकात के बाद भारत में इजरायली राजदूत रूवेन अजार सोशल मीडिया पर लिखा- "आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी, आपके इज़राइल के प्रति समर्थन और आज के आतिथ्य के लिए आपका सादर धन्यवाद। उत्तर प्रदेश को अधिक सुरक्षित और समृद्ध बनाने के आपके कार्यों के लिए आपको बधाई। चर्चा किए गए मुद्दों पर कार्य करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।" (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- भाजपा नेता नवनीत राणा से मांगी गई '10 करोड़' की रंगदारी, यौन उत्पीड़न की धमकी भी दी

लखनऊ जा रहे इंडिगो विमान को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जयपुर एयरपोर्ट पर कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement