Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. विदेश में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, 2 लाख रुपये महीना, खाना-रहना फ्री, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

विदेश में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, 2 लाख रुपये महीना, खाना-रहना फ्री, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

इजराइल की कंपनियां भारत के 15 हजार लोगों को नौकरी देने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने जा रही हैं। इजराइल में नौकरी करने वालों को दो लाख से ज्यादा रुपये भी मिलेंगे।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 10, 2024 19:22 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: इज़राइल ने बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य क्षेत्र में नौकरी देने के लिए भारत से संपर्क किया है। इजराइल को 10 हजार कंस्ट्रक्शन कर्मचारी और पांच हजार देखभालकर्ताओं (caregivers) की आवश्यकता है। जानकारी के अनुसार, 10,000 निर्माण श्रमिकों और 5000 देखभालकर्ताओं के लिए फिर से भर्ती अभियान चलाने के लिए इजराइल ने भारत से संपर्क किया है। आने वाले सप्ताह में इजराइल की कंपनियों से जुड़ी टीम भारत का दौरा करेगी। 

10वीं पास लोग भी कर सकेंगे आवेदन

निर्माण श्रमिकों के लिए भर्ती अभियान का दूसरा दौर महाराष्ट्र में होने वाला है। इज़राइल को अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 5000 देखभालकर्ताओं की भी आवश्यकता है। जिन उम्मीदवारों ने कम से कम 10वीं कक्षा पूरी कर ली है, साथ ही किसी मान्यता प्राप्त भारतीय संस्थान द्वारा जारी प्रमाण पत्र और कम से कम 990 घंटे के ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण के साथ देखभाल पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है वे आवेदन कर सकते हैं।

फ्री खाना, आवास के साथ प्रति माह 1.92 लाख रुपये वेतन मिलेगा

इजराइल की तरफ से कहा गया है कि चयनित लोगों को चिकित्सा बीमा, भोजन और आवास के साथ प्रति माह 1.92 लाख रुपये का वेतन मिलेगा। इन उम्मीदवारों को प्रति माह 16,515 रुपये का बोनस भी प्रदान किया जाएगा। इज़राइल के लिए निर्माण श्रमिकों की भर्ती के पहले दौर में, कुल 16832 उम्मीदवार कौशल परीक्षण के लिए उपस्थित हुए, जिनमें से 10349 उम्मीदवारों का चयन किया गया। नवंबर 2023 में सरकार-से-सरकार (जी2जी) समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) भर्ती करने के लिए सभी राज्यों में गया।

इजराइल जाने से पहले लेनी होगी ट्रेनिंग

सभी उम्मीदवारों को भारत से इजराइल जाने से पहले प्रशिक्षण लेने अनिवार्य है। इसमें इज़राइली संस्कृति और जीवन शैली को समझने और उनके नए घर के आदी होने के लिए एक मैनुअल शामिल है। भर्ती अभियान का पहला दौर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना में चलाया गया था। मई 2023 में भारत और इज़राइल द्वारा भारतीयों के अस्थायी रोजगार पर एक फ्रेमवर्क समझौते की शुरुआत के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement