Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. महिला से पुरुष बन गई IRS अधिकारी, सिविल सेवा के इतिहास में ऐसा पहला मामला

महिला से पुरुष बन गई IRS अधिकारी, सिविल सेवा के इतिहास में ऐसा पहला मामला

हैदराबाद में पदस्थ एक महिला IRS अधिकारी को लिंग परिवर्तन करके पुरुष की पहचान अपनाने की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि एम अनुसूया ने अपना नाम एम अनुकथिर सूर्या और लिंग महिला से पुरुष करने का अनुरोध किया था।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 10, 2024 12:27 IST
महिला से पुरुष बनी IRS अधिकारी।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA महिला से पुरुष बनी IRS अधिकारी।

सिविल सेवा के इतिहास में शायद ऐसा पहला मामला देखने को मिला है। एक महिला IRS अधिकारी को मंगलवार से पुरुष अधिकारी माना जाएगा। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड, रेवेन्यू विभाग ने मंगलवार को इस बात को मंजूरी दे दी है। विभाग ने कहा है कि अब संबंधित महिला अधिकारी को मिस एम अनुसूया को मिस्टर एम अनुकथिर सूर्या के नाम से जाना जाएगा और उनकी पहचान महिला के बजाय पुरुष के तौर पर होगी।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, महिला IRS अधिकारी एम अनुसूया हैदराबाद के क्षेत्रीय सेंट्रल एक्साइज कस्टम एक्साइज व सर्विस टैक्स अपीलीय न्यायाधिकरण (CESTAT) में ज्वाइंट कमीश्नर के तौर पर तैनात थीं। अनुसूया ने अपना नाम  एम अनुकथिर सूर्या और लिंग महिला से पुरुष करने का अनुरोध किया था। विभाग ने उनकी ये बात मान ली है। अब वह पुरुष के रूप में जाने जाएंगे।

रिकॉर्ड अपडेट हुए

TOI के मुताबिक, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, राजस्व विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि एम अनुसूया के अनुरोध पर विचार किया गया है। अब से संबंधित अधिकारी को सभी आधिकारिक रिकॉर्ड में मिस्टर एम अनुकाथिर सूर्या के रूप में पहचाना जाएगा। 

जानें अनुकाथिर सूर्या के बारे में

एम अनुकाथिर सूर्या ने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में स्नातक की डिग्री ली है। उन्होंने साल  2023 में भोपाल में नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फोरेंसिक में पीजी डिप्लोमा भी किया था।

पहले कब आया मामला?

सुप्रीम कोर्ट की ओर से 15 अप्रैल, 2014 को भारत में तीसरे लिंग को मान्यता दी गई थी। कोर्ट ने कहा था कि लिंग पहचान एक व्यक्तिगत पसंद है चाहे कोई व्यक्ति सर्जरी से गुजरे या नहीं। ओडिशा में एक पुरुष कमर्शियल टैक्स ऑफिसर ने ओडिशा फाइनेंशियल सर्विसेज में नौकरी ज्वाइन करने के 5 साल बाद 2015 में अपना लिंग बदलकर महिला करने का फैसला किया था। उसे भी मंजूरी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि बारिश कैसे होती है? 10 प्वॉइंट्स में समझिए

ED ने जैकलीन फर्नांडिस को पेशी के लिए बुलाया, कल ही सुकेश ने एक्ट्रेस को भेजा था लेटर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement