Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारतीय वायु सेना ने पोर्टेबल हॉस्पिटल का किया सफल परीक्षण, यहां जानें इससे क्या होगा फायदा

भारतीय वायु सेना ने पोर्टेबल हॉस्पिटल का किया सफल परीक्षण, यहां जानें इससे क्या होगा फायदा

उत्तर प्रदेश के आगरा में आज यानी 15 मई को एक परीक्षण हुआ जो हेल्थ सेक्टर में काफी मदद करेगा। दरअसल आगरा में इंडियन एयर फोर्स द्वारा पोर्टेबल अस्पताल का सफल परीक्षण किया गया।

Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: May 15, 2024 14:40 IST
Screen Grab- India TV Hindi
Image Source : DR. MANSUKH MANDAVIYA TWITTER BHISHM पोर्टेबल हॉस्पिटल का सफल परीक्षण

आगरा में एयर फोर्स ने आज वह काम किया है जो भविष्य में हेल्थ सेक्टर में कई बदलाव ला सकता है। दरअसल आगरा में भारतीय वायु सेना ने एक पोर्टेबल हॉस्पिटल का परीक्षण किया जो सफल हो गया है। लगभग 1500 फीट की ऊंचाई से इस पोर्टेबल अस्पताल को जमीन पर लैंड कराया गया है। इस सफल परीक्षण का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिला जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने एक्स हैंडल पर शेयर किया है। उस वीडियो में नजर आ रहा है कि एक प्लेन के जरिए काफी ऊंचाई से इस पोर्टेबल हॉस्पिटल को गिराया गया जो पैराशूट की मदद से जमीन पर सुरक्षित तरीके से लैंड हुआ है।

वीडियो को शेयर करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कैप्शन में लिखा, 'भारतीय वायु सेना ने आगरा में एयरड्रॉप के लिए अत्याधुनिक स्वदेशी मोबाइल अस्पताल BHISHM क्यूब का परीक्षण किया। यह नवोन्मेषी तकनीक कहीं भी आपात स्थिति के दौरान त्वरित और व्यापक चिकित्सा सहायता प्रदान करने में एक बड़ी छलांग है।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर किया वीडियो

इस अस्पताल से क्या होगा फायदा?

इस खबर को यहां तक पढ़ने और वीडियो को देखने के बाद आप सभी के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर इससे फायदा क्या होगा? तो आपको बता दें कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में इस अस्पताल को एयर ड्रॉप करके तुरंत तैयार किया जा सकता है। इस अस्पताल में AI सिस्टम लगा हुआ है जो इलाज में मदद करेगा। इस पोर्टेबल हॉस्पिटल से एक बार करीब 200 लोगों का इलाज किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह इंटरनेट के बिना भी काम कर सकता है। इसमें कई तरह के फीचर भी लगे हुए हैं जो इलाज में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें-

PoK को लेकर राहुल और ममता पर अमित शाह ने कसा तंज, कहा- आपको डरना है तो डरें

'राहुल के पास फर्जी लोग, 2019 में शपथ के लिए नया सूट सिलवा लिया था'- संजय निरुपम का बड़ा दावा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement