Saturday, June 29, 2024
Advertisement

आज भी जमकर बरसेंगे बदरा; दिल्ली सहित 23 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट और अरुणाचल में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पूरे देश में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, दक्षिण भारतीय राज्यों के साथ गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में मौसम साफ रह सकता है या हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 29, 2024 8:21 IST
Water Lodging- India TV Hindi
Image Source : PTI बारिश के बाद दिल्ली में जल भराव

भारी बारिश और जल भराव से परेशान दिल्ली के लोगों को राहत मिलने के आसार कम है। मौसम विभाग ने शनिवार (29 जून) को भी राज्य में भारी बारिश का अनुमान जताया है। दिल्ली के अलावा 22 अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई गई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, दक्षिण भारतीय राज्यों के साथ गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में मौसम साफ रह सकता है या हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

शुक्रवार को देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई, लेकिन दिल्ली में हुई रिकॉर्ड बारिश के चलते सूखे से परेशान दिल्ली के लोग जल भराव से जूझते नजर आए। दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरने से लेकर भूस्खलन तक कई हासदे हुए और कई लोगों की जान भी चली गई। यातायात बाधित रहा और कई वाहन भी खराब हुए। कई जगहों पर दीवार, रेलिंग और पेड़ आदि गिरने से भी ट्रैफिक बाधित रहा।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

ऑरेंज अलर्ट: छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र, गोवा, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, असम, मेघालय, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड।

रेड अलर्ट: अरुणाचल प्रदेश।

पूरे देश में पहुंचा मानसून

इस साल मानसून समय से पहले दक्षिण भारतीय राज्यों और पश्चिम बंगाल तक पहुंच गया था। हालांकि, महाराष्ट्र पहुंचने के बाद यह रुक गया और कुछ समय बाद अन्य राज्यों में फैला। अब पूरे देश में मानसून आ चुका है। पंजाब और हरियाणा के जिन क्षेत्रों में अब तक बारिश नहीं हुई थी। वहां के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में इन जगहों पर भी बारिश होने की संभावना काफी ज्यादा है। 

मौसम विज्ञान भी फेल

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि पूर्वानुमान मॉडल शुक्रवार सुबह दिल्ली में मौसम की चरम घटना का अनुमान लगाने में ‘‘विफल’’ रहा जब रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह मात्रा जून के औसत 74.1 मिमी से तीन गुना अधिक है और 1936 के बाद से इस महीने के लिए सबसे अधिक बारिश है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि मानसून की हवाएं पश्चिमी विक्षोभ के कुछ हिस्सों के साथ टकराईं, जिससे दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हुई। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि उत्तरी दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण हो सकता है कि मूसलाधार बारिश हुई। 26 जून को, आईएमडी ने 28 जून को हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement