Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बंगाल से ओडिशा और गुजरात तक 9 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें 28 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम

बंगाल से ओडिशा और गुजरात तक 9 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें 28 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 25, 2024 7:30 IST
Tripura Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI त्रिपुरा में बारिश से जलभराव

अगस्त का महीना खत्म होने की कगार पर है, लेकिन अब तक पूरे देश में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने रविवार (25 अगस्त) को भी कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। नौ राज्यों के लिए रेड अलर्ट और चार राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। त्रिपुरा और गुजरात में कई दिनों से तेज बारिश हो रही है और यहां बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। त्रिपुरा में हालात चिंताजनक हो चुके हैं।

मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

इन राज्यों में रेड अलर्ट- गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट- ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, राजस्थान

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

  • 26 अगस्त को गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, गोवा और कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्यों में भी तेज बारिश के आसार हैं।
  • 27 अगस्त को महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, त्रिपुरा और मिजोरम में भी भारी बारिश की संभावना है। गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में मूसलाधार बारिश परेशानी खड़ी कर सकती है।
  • 28 अगस्त को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में ऑरेंज अलर्ट है। इसके अलावा महाराष्ट्र, केरल, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड में भी तेज बारिश हो सकती है।

ओडिशा में तीन दिन भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार ओडिशा के कई हिस्सों में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, क्योंकि झारखंड के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी के अनुमान को देखते हुए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों को सतर्क किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 26 अगस्त तक ओडिशा के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। उसने रविवार को मयूरभंज, क्योंझर, अंगुल, ढेनकनाल, कटक, जगतसिंहपुर, जाजपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के अनुसार रविवार रात से सोमवार सुबह तक, मयूरभंज और क्योंझर जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 

पश्चिम बंगाल के दक्षिण जिलों में 26 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी के उत्तर में चक्रवाती परिसंचरण और मानसून की सक्रियता के कारण पश्चिम बंगाल बंगाल के कई दक्षिणी जिलों में 26 अगस्त तक बहुत भारी वर्षा की शनिवार को चेतावनी दी। विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती परिसंचरण सोमवार तक क्षेत्र में कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो सकता है। विभाग ने कहा कि दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, हुगली, बीरभूम, पूर्व और पश्चिम बर्धमान जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के अन्य जिलों में भारी बारिश की संभावना है। कोलकाता में शनिवार दोपहर को तेज बारिश के कारण सेंट्रल एवेन्यू सहित शहर के मध्य और उत्तरी हिस्सों के कई इलाकों में जलभराव हो गया। मौसम विभाग ने मछुआरों को 26 अगस्त तक उत्तर बंगाल की खाड़ी के समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

गुजरात में जलभराव

उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाके में जलमग्न हो गए और राज्य राजमार्ग एवं गांवों को जोड़ने वाली सड़कें अवरुद्ध हो गईं। अधिकारियों के अनुसार राज्य के 206 जलाशयों में से 66 में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। अहमदाबाद शहर में भी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। सरकार ने एक अपडेट में बताया कि छह राज्य राजमार्ग और 36 पंचायत सड़कें जलमग्न हो गईं। शुक्रवार को दाहोद और छोटा उदयपुर जिलों में सात ग्रामीणों को बचाया गया। वे बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण फंस गए थे। 

एक सरकारी अपडेट में कहा गया है कि राज्य के 206 जलाशयों में से 52 पूरी तरह भर चुके हैं, 66 हाई अलर्ट पर हैं तथा 42 जलाशय 70-100 प्रतिशत तक भरे हुए हैं। बयान में कहा गया है कि नर्मदा जिले के केवडिया स्थित सरदार सरोवर बांध 88 प्रतिशत क्षमता तक पहुंच गया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की आठ टीमें और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 20 टीमें विभिन्न जिलों में तैनात की गई हैं। 

27 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी​

आईएमडी ने 27 अगस्त की सुबह तक कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा दक्षिण गुजरात के कुछ भागों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। सरकारी अपडेट के अनुसार मानसून की शुरुआत से अब तक 17,450 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और 1,653 लोगों को वर्षा प्रभावित क्षेत्रों से बचाया गया है। आईएमडी की भारी वर्षा की चेतावनी के मद्देनजर मछुआरों को 27 अगस्त तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें-

'जो लड़कियों को हाथ लगाए, उसे नपुंसक बना दें', महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर अजित पवार का बयान

कोलकाता रेप मर्डर केस के राज से उठेगा पर्दा? मुख्य आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट आज, कहा-मैं बेगुनाह हूं 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement