Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. G20 के बाद 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार भारत, लाल किले से पीएम मोदी ने कह दी बड़ी बात

G20 के बाद 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार भारत, लाल किले से पीएम मोदी ने कह दी बड़ी बात

पीएम मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 100 मिनट से ज्यादा लंबा भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: August 15, 2024 9:32 IST
PM Modi 2036 Olympics- India TV Hindi
Image Source : PTI/DD NEWS पीएम मोदी ने 2036 ओलंपिक मेजबानी की बात कही

78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 100 मिनट से ज्यादा लंबा भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने हर जरूरी विषय पर चर्चा की। उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई और आने वाले वर्षों के लिए रोडमैप भी देश के सामने रखा। इस दौरान उन्होंने विकसित भारत और देश की समृद्धि के लिए सकारात्मक और आशावादी रहने की बात की। उन्होंने ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की और 2036 ओलंपिक की मेजबानी को लेकर भी उम्मीद जताई।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने जी20 देशों की मीटिंग की मेजबानी की। 200 से ज्यादा कार्यक्रम किए। इसने एक बात साबित की है कि भारत के अंदर बड़े से बड़े कार्यक्रम को आयोजित करने की क्षमता है। पूरी दुनिया में भारत की मेजबानी का कोई जवाब नहीं है। ऐसे में भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है। 

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में ओलंपिक दल को न्योता

पीएम मोदी ने 11वीं बार लाल किले में ध्वजारोहण किया। इस दौरान 6000 खास मेहमान मौजूद रहे। इसमें भारत के ओलंपिक दल में शामिल खिलाड़ी भी शामिल थे। इसके अलावा अटल इनोवेशन मिशन और पीएम एसएचआरआई (राइजिंग इंडिया के लिए प्रधान मंत्री स्कूल) योजना से लाभान्वित छात्र, और 'मेरी माटी मेरा देश' के तहत मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम में भाग लिया। मेहमानों में जनजातीय कारीगर/वन धन विकास सदस्य और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित जनजातीय उद्यमी भी शामिल रहे। इनके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि भी लाल किले पर मौजूद रहे।

2024 ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन

पेरिस ओलंपिक में 117 भारतीय एथलीटों के दल ने ओलंपिक 2024 में हिस्सा लिया था। भारतीय दल 6 पदकों के साथ पदक तालिका में 71वें स्थान पर रहा, जिसमें एक रजत पदक और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। मनु भाकर ने इन खेलों में भारत का पहला पदक जीता, कांस्य अर्जित किया और ओलंपिक निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में एक और कांस्य के साथ एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। सरबजोत के साथ उनका पदक निशानेबाजी में देश का पहला टीम पदक भी था।

स्वप्निल कुसाले ने निशानेबाजी में तीसरा पदक जीता, जो एक ही ओलंपिक में इस खेल में भारत का सबसे बड़ा पदक था। यह 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भारत का पहला पदक था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस में कांस्य हासिल करके अपनी टोक्यो 2020 की सफलता को दोहराया। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में रजत पदक जीतकर अपनी ओलंपिक विरासत को और बढ़ाया और भारत के सबसे सफल व्यक्तिगत ओलंपियन बन गए। अमन सेहरावत ने कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता बनकर इस पदक तालिका में अपना नाम जोड़ा।

यह भी पढ़ें-

78th Independence Day: 2047 तक 'विकसित भारत' के लिए कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा, लाल किले से बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लाल किले से 11वीं बार फहराया तिरंगा, मनमोहन सिंह से आगे निकले, जानें नेहरू-इंदिरा से कितने पीछे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement