Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति ने दी वीरता पदकों को मंजूरी, जानें किन्हें मिला सम्मान

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति ने दी वीरता पदकों को मंजूरी, जानें किन्हें मिला सम्मान

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विभिन्न सेवाओं के कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कार को मंजूरी दी है। आइए जानते हैं कि ये पुरस्कार किन्हें मिले हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 14, 2024 22:07 IST
राष्ट्रपति मुर्मू ने दी वीरता पदक को मंजूरी। - India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रपति मुर्मू ने दी वीरता पदक को मंजूरी।

स्वतंत्रता दिवस 2024 की पूर्व संध्या पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, पुलिस, अग्निशमन, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा आदि के विभिन्न कर्मियों के लिए वीरता और सेवा पदक को मंजूरी दी है। बीते साल अनंतनाग में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सेना के कर्नल मनप्रीत सिंह को भी मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। आपको बता दें कि सेना के तीन जवानों समेत कुल 4 कर्मियों को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। आइए जानते हैं कि राष्ट्रपति की ओर से वीरता पदक पाने वालों में कौन-कौन लोग शामिल हैं। 

सशस्त्र बलों और CAPF को 103 मेडल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस 2024 की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए 103 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इनमें तीन मरणोपरांत सहित चार कीर्ति चक्र, चार मरणोपरांत सहित 18 शौर्य चक्र, सेना पदक (वीरता) के लिए एक बार, दो मरणोपरांत सहित 63 सेना पदक (वीरता), 11 नाव सेना पदक (वीरता) और छह वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं। इसके साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विभिन्न सैन्य अभियानों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए आर्मी डॉग केंट (मरणोपरांत) सहित 39 मेंशन इन डिस्पैच को भी मंजूरी दे दी है। इन ऑपरेशनों में ऑपरेशन रक्षक, ऑपरेशन स्नो लेपर्ड, ऑपरेशन सहायता, ऑपरेशन हिफाजत, ऑपरेशन ऑर्किड और ऑपरेशन कच्छल शामिल हैं।

यहां क्लिक कर के देखें लिस्ट

1037 कर्मियों को वीरता और सेवा पदक

स्वतंत्रता दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस, फायर, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा (HG एंड CD) और सुधार सेवाओं के कुल 1037 कर्मियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। 213 वीरता पदक (गैलेंट्री) में से 208 पुलिस कर्मियों को प्रदान किए गए हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के 31 कर्मी, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के 17-17 कर्मी, छत्तीसगढ़ के 15 कर्मी, मध्य प्रदेश के 12 कर्मी, झारखंड, पंजाब और तेलंगाना के 07 कर्मी,  सीआरपीएफ के 52 कर्मी, एसएसबी के 14 कर्मी, सीआईएसएफ के 10 कर्मी, बीएसएफ के 06 कर्मी और शेष पुलिसकर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ से हैं। इसके अलावा 03 वीरता पदक और 01 जीएम का पुरस्कार क्रमशः दिल्ली और झारखंड अग्निशमन सेवा कर्मियों को दिया गया है। वहीं, 01 वीरता पदक का पुरस्कार उत्तर प्रदेश HG और CD कर्मियों को दिया गया है।

विशिष्ट सेवा के लिए 94 राष्ट्रपति पदक

इन सब में विशिष्ट सेवा के लिए 94 राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) में से 75 पुलिस सेवा को, 08 अग्निशमन सेवा को, 08 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को और 03 सुधार सेवा को प्रदान किए गए हैं।  सराहनीय सेवा (एमएसएम) के लिए 729 पदकों में से 624 पुलिस सेवा को, 47 अग्निशमन सेवा को, 47 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को और 11 सुधार सेवा को प्रदान किए गए हैं। विशिष्ट सेवा पदक सर्विस में विशेष प्रतिष्ठित रिकॉर्ड के लिए दिया जाता है। वहीं, सराहनीय सेवा पदक संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए दिया जाता है।

यहां क्लिक कर के देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन, कहा- लहराता तिरंगा उत्साह से भर देता है

'इंदिरा गांधी की तरह बांग्लादेश में सैन्य कार्रवाई करें पीएम मोदी', कांग्रेस विधायक की मांग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement