Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Update: दिल्ली में फिर होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD Weather Update: दिल्ली में फिर होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD Weather Update: देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोग कहीं उमस तो कहीं भारी बारिश से परेशान हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि सोमवार 2 सितंबर को कैसा रहेगा देश के मौसम का हाल।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 02, 2024 8:34 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD Weather Update

भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून अब अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रहा है। दिल्ली, यूपी बिहार समेत विभिन्न राज्यों में कभी धूप तो कभी बारिश देखने को मिल रही है। एक ओर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात जैसे राज्य भारी बारिश से बेहाल हैं तो वहीं, दिल्ली एनसीआर में लोग उमस से परेशान हो रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि सोमवार को कैसा रहेगा विभिन्न राज्यों का मौसम। 

दिल्ली एनसीआर का हाल?

देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बारिश न होने के कारण लोगों को उमस वाली गर्मी देखने को मिली है। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अपडेट के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली एनसीआर के लोगों को राहत मिली सकती है। सोमवार को क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। क्षेत्र में तापमान अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 से 26 डिग्री सेल्सियस तक  रह सकता है। 3-4 सितंबर को बारिश कम हो जाएगी लेकिन 5 सितंबर को बारिश का येलो अलर्ट है। 

यूपी में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

उत्तर प्रदेश में सितंबर महीने की शुरुआत से ही बारिश होने की संभावना है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में सोमवार की रात से लेकर 5 सितंबर तक तेज हवाएं और गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को पूर्वी यूपी में तो वहीं, 4 से लेकर 6 सितंबर तक पश्चिमी और पूर्वी यूपी दोनों ही क्षेत्रों में अधिकतर स्थानों पर बारिश का अलर्ट है। 

हरियाणा-हिमाचल में भारी बारिश के आसार

हरियाणा में मॉनसून की बारिश एक बार फिर से बढ़ने की संभावना है। सोमवार 2 सितंबर से लेकर 5 सितंबर तक हरियाणा के् अधिकतर इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को बारिश का येलो अलर्ट है। सितंबर के पहले सप्ताह में हिमाचल में मैदानी और पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 

बिहार-झारखंड में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में सितंबर महीने में सामान्य से कम बारिश की संभावना है। 4 सितंबर तक उत्तर बिहार में कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। सोमवार को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य बारिश तो वहीं, पश्चिमी-पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी में तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में सोमवार 2 सितंबर को कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 

आंध्र प्रदेश समेत इन राज्यों में भी बारिश

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़ के कारण लोगों का हाल बेहाल है। IMD के अपडेट के मुताबिक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मराठवाड़ा और विदर्भ में भी भारी बारिश की संभावना है। केरल, तटीय महाराष्ट्र और मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पू्र्वी राजस्थान और गुजरात में भी खई इलाकों में सोमवार को बारिश की संभावना है। 

ये भी पढ़ें- मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, अंधाधुंध फायरिंग के साथ बम से हमले, 2 की मौत- 9 घायल

आंध्र-तेलंगाना में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 10 की मौत; मोदी-शाह ने दोनों सीएम से की बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement