Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत, जानें देश के अन्य राज्यों का मौसम

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत, जानें देश के अन्य राज्यों का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में हुई भीषण बारिश के कारण चिपचिपाती गर्मी से लोगों को राहत मिली है। वहीं इस दौरान कई राज्यों में कहीं भीषण तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। बता दें कि दिल्ली में 2 अगस्त तक तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: August 01, 2024 6:53 IST
IMD Weather Forecast Today Relief from heat in Delhi-NCR know the weather of other states of the cou- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में भीषण बारिश

दिल्ली एनसीआर में चिपचिपाती उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। दरअसल बुधवार की शाम दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश शुरू हो गई। इस दौरान कई घंटों तक भारी बारिश देखने को मिली। कई इलाकों में इस कारण जलभराव का सामना करना पड़ा और सड़कों पर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश का परिणाम यह है कि मौसम सुहाना हो गया है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 1 अगस्त को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गोवा और गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि दिल्ली में 2 अगस्त तक तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। 

कैसा है देश के मौसम का हाल

मौसम का हाल बताने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी यूपी, हरियाणा, उत्तर पूर्वी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, विदर्भ, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं पूर्वी भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में भारी और आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 

दिल्ली में भीषण बारिश से स्कूल रहेंगे बंद

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम भारी बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। शहर के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए और गाजीपुर में 22 वर्षीय एक महिला और उसका बच्चा डूब गया। प्रमुख इलाकों में यातायात जाम हो गया और सड़कें नदियों जैसी दिखने लगीं, जिससे लोग जहां-तहां फंस गए। मूसलाधार बारिश के कारण मौसम विभाग ने राष्ट्रीय बाढ़ दिशानिर्देश बुलेटिन में दिल्ली को ‘चिंता वाले क्षेत्रों’ की सूची में शामिल किया। विभाग ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने, खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखने तथा अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि भारी बारिश के कारण शहर में बृहस्पतिवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। मंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज शाम हुई बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूल एक अगस्त को बंद रहेंगे।’’ 

पुलिस ने कहा- जलभराव से 2 लोगों की मौत

गाजीपुर पुलिस के अनुसार, तनुजा और उनका तीन वर्षीय बेटा प्रियांश साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे कि तभी जलभराव के कारण वे नाले में फिसल गए और डूब गए। यह घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास हुई, जहां सड़क किनारे नाले का निर्माण चल रहा था। भारी बारिश के कारण उत्तरी दिल्ली के सब्ज़ी मंडी इलाके में रॉबिन सिनेमा के पास एक मकान ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के वसंत कुंज में एक अन्य घटना में दीवार गिरने से एक महिला घायल हो गई। खराब मौसम के कारण हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ। दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली कम से कम 10 उड़ानों का गंतव्य बदलकर दूसरे हवाई अड्डों पर उतारना पड़ा। इनमें से आठ उड़ानों को जयपुर और दो को लखनऊ हवाई अड्डे पर उतारा गया। विमानन कंपनियों ने और भी उड़ानों में व्यवधान की आशंका जताई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement