Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Forecast Today: गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, कई गांवों से टूटा संपर्क, जाने कहां जारी हुआ अलर्ट

IMD Weather Forecast Today: गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, कई गांवों से टूटा संपर्क, जाने कहां जारी हुआ अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह की शुरुआत बारिश से हुई। इस कारण दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ गुजरात में हो रही बारिश के कारण कई गांव जलमग्न हो चुके हैं और उनसे संपर्क टूट चुका है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 25, 2024 7:31 IST
IMD Weather Forecast Today Gujarat rainfall and flood delhi weather up ka Mausam aaj ka mausam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

सावन के महीने की शुरुआत के साथ ही देशभर में हो रही बारिश ने अपना असर दिखना शुरू कर दिया है। घाटी, पहाड़ी या मैदान इलाका। लगभग आधा हिंदुस्तान जलमग्न हुआ पड़ा है। पूर्वी हिस्से लेकर पश्चिमी हिस्से तक मौसम की मार राज्यों को झेलनी पड़ रही है। गुजरात में तो बारिश के कारण नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ चुका है। इस कारण निचले इलाके में रहने वाले लोगों को अब खाली कराया जा रहा है। साथ ही कई गांव ऐसे हैं जो जलमग्न हो चुके हैं और उनसे संपर्क टूट चुका है। साथ ही कुछ राज्य ऐसे हैं जहां भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट तक जारी कर दिया है। 

गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही

मौसम विभाग ने गुजरात में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, उत्तराखंड समेत 9 राज्यों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। झारखंड, पश्चिम बंगाल में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं यूपी, बिहार और असम में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के अलावा भारी बारिश के कारण गुजरात में भी जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ पड़ा है। सूरत, कच्छ समेत कई जिलों की नदियां उफान पर हैं। सड़कें तालाब बन चुकी है। गुजरात के अलावा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और असम में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

किस राज्य में कैसा है मौसम

बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में खूब बारिश देखने को मिल रही है। साथ ही आगे और बारिश की संभावना जताई गई है। भारी बारिश के कारण अंबिका, कावेरी और पूर्णा नदी में बाढ़ आ गई है। वहीं नर्मदा, तापी, माही और सरस्वती नदी उफान पर हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी बारिश से लोग परेशान हैं। महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश से मुंबई, ठाणे समेत कई जगहों पर सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। वहीं कर्नाटक में प्रशासन ने आज और कल स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। 

इन राज्यों बारिश का अलर्ट जारी

बता दें कि देश के जिन 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान शामिल हैं। वहीं जहां तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, उन राज्यों में कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर शामिल हैं। बता दें कि अभी बारिश और आफत बनने वाली है और इसके रूकने की संभावना नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement