Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी, इन राज्यों में बारिश ने किया परेशान

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी, इन राज्यों में बारिश ने किया परेशान

भारत में मॉनसून की एंट्री होने के साथ ही जहां कई राज्यों में खूब बारिश देखने को मिल रही है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। बता दें कि फिलहाल दक्षिण के राज्यों में मॉनसून ज्यादा एक्टिव है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 19, 2024 7:56 IST
IMD Weather Forecast Today delhi weather forecast up ka Mausam bihar weather today Maharashtra weath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत में मॉनसून ने कई राज्यों में तबाही मचा रखी है। देश की राजधानी दिल्ली में उमस जहां लोगों को परेशान कर रही है, वहीं असम की बाढ़ से लाखों लोग  प्रभावित हुए हैं। दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है। बारिश से पहले और बारिश के बाद मौसम सुहाना दिख रहा होता है। लेकिन फिर उमस भरी गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ता है। हालांकि उमस भरी गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने बताया कि मॉनसून का झुकाव फिलहाल दक्षिण भारत की तरफ ज्यादा है। इस कारण केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश  और कई जिलों में भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली-यूपी का कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार में गुरुवार को हल्की बारिश देखने को मिली। दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यानी आज भी दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है। बता दें कि गुरुवार को दिल्ली में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। वहीं बंगाल की खाड़ी के मध्य और उससे सटे उत्तरी भाग पर कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अगले तीन दिनों के लिए अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। बता दें कि दक्षिण कन्नड, उडुपी, उत्तर कन्नड और दक्षिण कर्नाटक में 19 और 20 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण का कैसा रहेगा मौसम

कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। हरंगी और काबिनी जलाशय में बारिश का पानी भरने लगा है। ऐसे में जलाशय की क्षमता पहले ही पूरी हो चुकी है। इस बीच कोडागु और उडुपी जिले में एहतियात के तौर पर स्कूल, कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया  है। वहीं दक्षिण कन्नड जिले के पांच तालुकाओं में अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं मंगलुरु और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हुई है।

हिमाचल प्रदेश का मौसम

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बुधवार से ही रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिनों तक राज्य के अलग-अलग इलाकों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। इसे लेकर राज्य में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। शिमला स्थित मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement