Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, यूपी में बारिश से 14 लोगों की मौत, जानें अपने राज्य का हाल

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, यूपी में बारिश से 14 लोगों की मौत, जानें अपने राज्य का हाल

देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश अब थमने लगी है। दिल्ली-एनसीआर में आज दिनभर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। वहीं यूपी में पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण हुई घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 16, 2024 8:44 IST
IMD Weather Forecast Today delhi ncr weather news bihar ka Mausam up weather forecast aaj ka mausam- India TV Hindi
Image Source : PTI आज का मौसम

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर अब भी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अब उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में मॉनसून का असर अब कम होता दिख रहा है। वहीं पिछले कुछ दिनों से बिहार, उत्तराखंड, में बारिश होने की संभावना है। वहीं राजधानी दिल्ली में अब बारिश की संभावना कम ही है। साथ ही आज दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। दिल्ली एनसीआऱ में आज बादल छाए रहेंगे और बहुत कम बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम शुष्क रहेगा और आंशिक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। 

बिहार-झारखंड का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारी बारिश के कारण जलभराव और सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ सकती है। खासकर बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की भी संभावना है। इस कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है। 

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान अत्यधिक बारिश के कारण हुए हादसों में 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं अबतक बारिश के कारण राज्य में पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के जलभरण क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण गंगा, शारदा और घाघरा सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राहत आयुक्त कार्यालय से रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मेरठ जिले में 'अत्यधिक बारिश' के कारण 10 लोगों की मौत हो गई। हालांकि रिपोर्ट में मौतें वर्षाजनित किन-किन दुर्घटनाओं में हुई, इस बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है। 

रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी कछला ब्रिज (बदायूं), यमुना औरैया, कालपी, जालौन, हमीरपुर, शारदा नदी पलियाकलां और शारदा नगर (लखीमपुर खीरी), घाघरा नदी एल्गिन ब्रिज (बाराबंकी) और अयोध्या में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। पिछले 24 घंटों में राज्य में औसतन 2.2 मिमी बारिश हुई। प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई निचले इलाकों और कॉलोनियों में पानी घुस गया है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनय कुमार सिंह ने बताया कि फूलपुर के बदरा सोनौटी गांव, करछना के भगेसर दिल्ली गांव और दारागंज के बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालने के लिए नौकाओं की मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि 15 इलाकों के 1130 लोग आश्रय गृहों में रह रहे हैं और जिले के करीब पांच हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

हिमाचल प्रदेश का मौसम

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद कुल 38 सड़कें बंद हो गयीं और 11 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हुईं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने रविवार शाम को यह जानकारी दी। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के छह जिलों में बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 21 सितंबर तक राज्य में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान जताया है। इस बीच, राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी रही और शनिवार शाम से कसौली में सबसे अधिक 53 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement