Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. केरल के 6 जिले हो जाएं सतर्क, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

केरल के 6 जिले हो जाएं सतर्क, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने केरल के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही वायनाड जिला प्रसाशन ने लैंडस्लाइड संभावित इलाके में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 07, 2024 12:27 IST
kerala heavy rain- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केरल में बारिश

केरल में एक बार फिर से बारिश और आंधी-तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल के 6 जिलों के लिए सोमवार को ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और राज्य भर में मध्यम बारिश जारी है। मौसम विभाग की ओर से रविवार को जारी जिला वर्षा पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए मौसम विभाग चार रंगों का उपयोग करता है। ये रंग और इनके संदेश....ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं। मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलपुझा और कोट्टायम जिलों के कुछ हिस्सों में पांच से 15 मिलीमीटर प्रति घंटे की हल्की से मध्यम वर्षा होने और 40 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है।

मछुवारों को समुद्र के आस-पास न जाने की सलाह

वहीं केरल के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए वायनाड जिला प्रशासन ने भी लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। वायनाड जिला प्रसाशन ने लैंडस्लाइड संभावित इलाके में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आईएमडी ने कहा कि मछुआरों को 10 अक्टूबर तक केरल-लक्षद्वीप तट पर समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार केरल में गरज-चमक के साथ तूफान आने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

कहां-कितनी बारिश हुई?

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। वेधशालाओं ने कन्नूर हवाई अड्डे पर 93 मिमी बारिश दर्ज की, इसके बाद पलक्कड़ में 28 मिमी, करिपुर हवाई अड्डे पर 13 मिमी और अलापुझा तथा कन्नूर में सात-सात मिमी बारिश दर्ज की गई एवं पुनालुर में पांच मिमी बारिश हुई।

स्वचालित मौसम केंद्रों (एडब्ल्यूएस) और स्वचालित वर्षामापी (एआरजी) ने अनक्कयम (मलप्पुरम जिले) में 71 मिमी, पन्नियूर (कन्नूर जिले) में 64 मिमी और पनाथुर (कासरगोड जिले) में 62.5 मिमी वर्षा दर्ज की। इडुक्की जिले के उडुम्बन्नूर में 50.5 मिमी, जबकि मलप्पुरम जिले के नीलांबुर, पालेमड और मुंडेरी में क्रमशः 35.5 मिमी, 23 मिमी तथा 20 मिमी वर्षा दर्ज की गई। पेरिंगोम (कन्नूर जिला) में 22.5 मिमी तथा करापुझा (वायनाड जिला) में 21 मिमी वर्षा हुई। (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

आज का मौसम 7 अक्टूबर 2024: UP के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानिए IMD का ताजा अपडेट

चेन्नई में वायुसेना का एयर शो देखने पहुंची हजारों की भीड़, भगदड़ मचने से 5 लोगों की हुई मौत, देखें-PHOTOS

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement