Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में जल्द खत्म होगा लू का कहर, मौसम विभाग ने बताया किस दिन मिलेगी राहत

दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में जल्द खत्म होगा लू का कहर, मौसम विभाग ने बताया किस दिन मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने गर्मी से राहत के कोई संकेत नहीं दिए हैं, लेकिन जल्द ही दिल्ली और आस पास के राज्यों में लू चलना बंद हो सकती हैं। इससे लोगों के बीमार होने का खतरा कम होगा।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 27, 2024 17:18 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर मध्य भारत के लोगों के लिए राहत की खबर आई है। जल्द ही लोगों को गर्म लू से छुटकारा मिल सकता है। इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जिन्हें मजबूरन दोपहर के समय घर से बाहर निकलना पड़ता है और लू की चपेट में आकर ये लोगो बीमार हो रहे हैं। मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय मोहापात्रा ने कहा है कि तीन दिन के बाद लू से राहत मिलने के आसार है। इस आधार पर 31 मई से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है और लू का कहर कम हो सकता है।

रेमल तूफान के कारण देश के पूर्वी इलाकों में बारिश हो रही है। इससे लोगों को दूसरी परेशानी जरूर हुई हैं, लेकिन तापमान में कमी आई है। हालांकि, उत्तर और मध्य भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी का कहर चरम पर है। राजस्थान में कई इलाकों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री के पार जा रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने तापमान में कमी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। उम्मीद लगाई जा रही है कि जून में मानसून आने के बाद ही गर्मी का कहर कम होगा।

दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार

मौसम विभाग ने दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.6 डिग्री अधिक है। राजधानी में सुबह 8:30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत दर्ज किया गया। 

शिमला भी नहीं रहा ठंडा

हिमाचल प्रदेश के निचले और मध्यम पहाड़ी इलाकों में कई स्थानों पर रविवार को भीषण गर्मी पड़ी और राज्य की राजधानी शिमला में 30.6 डिग्री सेल्सियस के साथ इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। ऊना राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और पारा 30.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, शिमला में 27 मई 2010 को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पहले 20 मई को शिमला में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी जारी रही और रात के दौरान पांवटा साहिब 30.0 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया। बिलासपुर में 42.9 डिग्री सेल्सियस, धौलाकुआं में 42.8 डिग्री सेल्सियस, बरठीं में 41.2 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 42.1 डिग्री सेल्सियस और कांगड़ा में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement