Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Alert: अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी से भारी बारिश, जानें वजह

IMD Alert: अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी से भारी बारिश, जानें वजह

देश के कई राज्यों में अगले चार दिनों तक भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: September 09, 2024 0:04 IST
heavy rain alert- India TV Hindi
Image Source : LEXICA ART भारी बारिश का अलर्ट जारी

पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में बदलने के लिए तैयार है, जिससे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 17 किमी प्रति घंटे की गति से चल रहा दबाव, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सुबह 11:30 बजे तक, फिर कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 270 किमी पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 210 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पारादीप (ओडिशा) से 230 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और दीघा से 370 किमी दक्षिण में केंद्रित था। 

इस सिस्टम के उत्तर की ओर उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने और 24 घंटों के भीतर एक गहरे दबाव में तब्दील होने की उम्मीद है। इसके 9 सितंबर को दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है। इस सिस्टम के अगले दो दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ से गुजरते हुए आगे बढ़ने का अनुमान है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, 8-9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

ओडिशा में, भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, 9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। राज्य को 11 सितंबर तक भारी वर्षा जारी रहने की उम्मीद है। मौसम कार्यालय ने राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है जो पहले से ही जारी है कई हिस्सों में बारिश देखी जा रही है। इसी तरह, छत्तीसगढ़ में आज दक्षिणी क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है, जो 9-10 सितंबर को उत्तरी भागों तक पहुंच जाएगी।

तेलंगाना के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, 8-9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 9-10 सितंबर को हल्की से मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, जो 12 सितंबर तक जारी रहेगी।

10-11 सितंबर तक झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, 9 और 12 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। विदर्भ में भी 9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है। .

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement