Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IC 814 हाईजैक प्लेन के अंदर कैसा था आतंकियों का बिहेवियर? पूजा कटारिया ने बताई 25 साल पहले की आपबीती-VIDEO

IC 814 हाईजैक प्लेन के अंदर कैसा था आतंकियों का बिहेवियर? पूजा कटारिया ने बताई 25 साल पहले की आपबीती-VIDEO

नेपाल की राजधानी काठमांडू से दिल्ली आ रहे इंडियन एयरलाइंस के विमान IC 814 को 24 दिसंबर 1999 में हाईजैक कर लिया गया था। विमान में सवार 5 आतंकियों ने इस प्लेन को अमृतसर से लाहौर होते हुए दुबई फिर अफगानिस्तान के कंधार में जाकर उतरवाया था।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 04, 2024 19:13 IST
IC-814 प्लेन हाईजैक की आपबीती- India TV Hindi
Image Source : ANI & FILE PHOTO IC-814 प्लेन हाईजैक की आपबीती

इंडियन एयरलाइंस का विमान IC 814 इन दिनों काफी चर्चा में है। चर्चा की वजह नेटफ्लिक्स की हाल ही में आई वेबसीरीज है। इस वेबसीरीज का नाम 'IC 814: द कंधार हाईजैक' है। करीब 25 साल पहले 24 दिसंबर, 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC-814 को हाईजैक किया गया था। प्लेन के हाईजैक की पूरी कहानी विमान में सवार पीड़िता पूजा कटारिया ने बताई है।

अपने पति के साथ यात्रा कर रही थीं पूजा कटारिया

IC 814 विमान में चंडीगढ़ की रहने वाली पूजा कटारिया अपने पति के साथ यात्रा कर रही थीं। आतंकियों ने उनके पति राकेश कटारिया की गला रेतकर हत्या कर दी थी। 25 साल पहले हुई उस दर्दनाक घटना को यादकर पूजा कटारिया काफी भावुक हो जाती हैं।

विमान के अंदर थे 5 आतंकी

IC 814 प्लेन को हाईजैक किए जाने की घटना के बारे में पूजा कटारिया ने आपबीती सुनाते हुए कहा कि विमान में 5 आतंकवादी सवार थे। नेपाल की राजधानी काठमांडू से उड़ान भरने के आधे घंटे बाद आतंकवादियों ने घोषणा की कि विमान को अपहरण कर लिया गया है। विमान के अंदर मौजूद सभी यात्री घबरा गए थे। विमान में उस दौरान 11 क्रू मेंबर्स समेत 163 यात्री मौजूद थे।

आतंकियों ने यात्रियों से सिर नीचे रखने को कहा

पूजा कटारिया ने कहा कि आतंकियों ने सभी यात्रियों को अपना सिर नीचे रखने के लिए कहा था। उन्हें यह भी नहीं पता था कि वह कंधार में हैं। विमान में बैठे सभी यात्रियों को घबराहट हो रही थी। विमान के अंदर 'बर्गर' नाम का एक आतंकवादी, जो दोस्ताना व्यवहार रखता था। उसने यात्रियों से 'अंताक्षरी' खेलने के लिए कहा था। 

आतंकियों ने अपने नाम बताए भोला और शंकर

पूजा कटारिया ने आपबीती में बताया कि 'डॉक्टर' नाम के आतंकवादी ने इस्लाम धर्म अपनाने को लेकर बहुत सारे भाषण दिए। अन्य आतंकवादियों के नाम 'भोला' और 'शंकर' थे। उन्होंने कहा कि शायद ये आतंकियों के कोडवर्ड वाले नाम थे। 

कहां हुई भारत सरकार से चूक?

IC 814 वेबसीरीज के विवाद को लेकर पीड़िता कटारिया ने कहा कि यह मनोरंजन के उद्देश्य से बनाई गई है। उन्हें नहीं पता कि लोग क्यों नाराज हो रहे हैं?  शायद भारत सरकार अमृतसर में विमान पर कमांडो हमला करने की कोशिश कर सकती थी। इसके बाद यह हाईजैक विमान भारत के बाहर उड़ान नहीं भर सकता था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement