Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पोखरण के पास IAF फाइटर जेट ने छोड़ा एयर स्टोर, सामने आई वजह

पोखरण के पास IAF फाइटर जेट ने छोड़ा एयर स्टोर, सामने आई वजह

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक लड़ाकू विमान ने गलती से एयर स्टोर छोड़ दिया, हालांकि गनीमत ये रही कि इससे कोई हताहत नहीं हुआ और ना ही किसी तरह का नुकसान हुआ।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 21, 2024 16:59 IST
IAF fighter jet- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC आईएएफ का लड़ाकू विमान

पोखरण: भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक लड़ाकू विमान ने बुधवार को एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान तकनीकी खराबी के कारण गलती से एयर स्टोर छोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना राजस्थान के पोखरण के आसपास हुई। गनीमत ये रही कि जमीन पर कोई हताहत या क्षति की सूचना नहीं मिली। 

IAF द्वारा दिए गए जांच के आदेश 

भारतीय वायुसेना ने उस तकनीकी समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए जांच शुरू कर दी है जिसके कारण ये घटना हुई। भारतीय वायु सेना ने एक एक्स पोस्ट में कहा, 'तकनीकी खराबी के कारण आज पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र के पास भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान का एक एयर स्टोर अनजाने में रिलीज हो गया। आईएएफ द्वारा जांच के आदेश दे दिए गए हैं।' घटना की जांच करने के लिए जान-माल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

राजस्थान के थार रेगिस्तान में स्थित पोखरण फायरिंग रेंज भारतीय सशस्त्र बलों के परीक्षण और प्रशिक्षण अभ्यास के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है। यह रेंज मिसाइल परीक्षण, तोपखाने अभ्यास और परमाणु उपकरणों के परीक्षण सहित विभिन्न सैन्य अभियानों के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण रही है। यह भारतीय सेना के लिए लाइव-फायर प्रशिक्षण आयोजित करने और हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में कार्य करता है।

ब्रह्मोस मिसाइल का दुर्घटनावश फायरिंग

पोखरण फायरिंग रेंज की हालिया घटना मार्च 2022 की एक अधिक गंभीर घटना की तरह ही है। उस दौरान एक ब्रह्मोस मिसाइल गलती से भारत से पाकिस्तान में दागी गई थी। 9 मार्च, 2022 को ये मिसाइल पाकिस्तान के पंजाब के खानेवाल जिले में मियां चन्नू में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement