Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. हिंदू संगठनों ने "हिमाचल बंद" का किया आह्वान, 2 घंटे के लिए दुकानों को बंद रखने की अपील

हिंदू संगठनों ने "हिमाचल बंद" का किया आह्वान, 2 घंटे के लिए दुकानों को बंद रखने की अपील

हिमाचल प्रदेश में हिंदू संगठनों ने "हिमाचल बंद" का आह्वान किया है। दरअसल 11 सितंबर को प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया था। इसे लेकर हिंदू संगठनों ने हिमाचल प्रदेश में बंद का आह्वान किया है और अपील की है कि 2 घंटे तक दुकानें बंद रखी जाए।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 14, 2024 8:02 IST
Hindu called for Himachal bandh appealed to keep shops closed for 2 hours- India TV Hindi
Image Source : PTI हिंदू संगठनों ने "हिमाचल बंद" का किया आह्वान

हिमाचल प्रदेश में हुए विरोध प्रदर्शन के बीच अब एक बार फिर से पहाड़ी राज्य में शांति बहाल होती दिख रही है। इस बीच हिंदू संगठनों द्वारा 14 सितंबर को हिमाचल बंद का आह्वान किया गया है। 14 सितंबर को 2 घंटे के लिए हिंदू संगठनों ने हिमाचल बंद का आह्वान किया है। हिंदू संगठन के नेता कमल गौतम ने सभी व्यापारियों से अपील की है कि वह दोपहर 1.30 बजे तक अपनी दुकानों को बंद रखें। दरअसल शिमला के संजौली में पुलिस के जरिए प्रदर्शनकारियों पर किए गए लाठीचार्ज के खिलाफ हिंदू संगठनों द्वारा यह बंद बुलाई गई है। साथ ही हिंदू संगठनों ने अलग-अलग राज्य में अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

14 सितंबर को हिमाचल प्रदेश में बंद का आह्वान

दरअसल हिंदू जागरण मंच के पूर्व प्रांत मंत्री और संजौली में आंदोलन का प्रमुख चेहरा रहे गौतम ने कहा कि पुलिस ने संजौली में प्रदर्शनकारियों के साथ बर्बर व्यवहार किया है। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां चलाई। इसी के विरोध में अब 14 सितंबर को बंद का आह्वान किया गया है। कमल गौतम ने व्यापारियों से अपील की कि 14 सितंबर को सभी लोग सुबह 10 बजे से 1.30 बजे तक दुकानों को बंद कर अपना विरोध दर्ज कराएं। उन्होंने कहा, "व्यापारियों द्वारा प्रशासन को यह बताने की जरूरत है कि अगर हिंदुओं के साथ किसी तरीके से अगर द्वेषपूर्ण व्यवहार होगा तो इसे हिंदू सहन नहीं करेगा।"

क्या हुआ था 11 सितंबर को?

बता दें कि इससे पहले 11 सितंबर की सुबह संजौली में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे और हालात को देखते हुए शिमला जिला प्रशासन ने धारा 163 को लागू कर दिया था। इसके तहत यहां पांच ये पांच से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी। बावजूद इसके भारी संख्या में प्रदर्शनकारी संजौली में जुटे। इसके बाद ढली टनल से बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए प्रदर्शनकारी संजौली की ओर पहुंच गए। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शकारियों पर लाठी चार्ज की और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया। इसके विरोध में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस कर्मचारियों पर पथराव किया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement