Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आज पूरे हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज का प्रदर्शन, सुक्खू सरकार पर लगाया लीपापोती का आरोप

आज पूरे हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज का प्रदर्शन, सुक्खू सरकार पर लगाया लीपापोती का आरोप

हिमाचल प्रदेश के संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है और आज इसी मुद्दे पर पूरे सूबे में हिंदू समाज विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: September 28, 2024 12:01 IST
Himachal Pradesh Protest, Sirmaur Protest, Sanjauli Mosque- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज प्रदर्शन कर रहा है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के खिलाफ शुरू हुए विरोध की चिंगारी अब पूरे सूबे में फैल चुकी है। आज पूरे हिमाचल प्रदेश में हिंदू समाज सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिमला समेत सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है। संजौली मस्जिद विवाद को लेकर हिंदू संगठनों में इस कदर गुस्सा है कि आज शिमला में नगर निगम कार्यालय का भी घेराव करने की योजना है। हिंदू संगठनों का कहना है कि संजौली मस्जिद विवाद में सुक्खू सरकार लीपापोती कर रही है और अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई तो 5 अक्टूबर के बाद जेल भरो आंदोलन शुरू होगा।

‘अवैध मस्जिदें जहां भी हैं, उन्हें हटाया जाए’

हिंदू संगठन अपना विरोध जताते हुए लगातार मांग कर रहे हैं कि संजौली समेत जहां भी अवैध मस्जिदें हैं, उन्हें हटाया जाए। इसके अलावा अवैध घुसपैठ और वक्फ बोर्ड खत्म करने की मांग को लेकर भी उनका आंदोलन चल रहा है। बता दें कि हिमाचल में अवैध मस्जिदों को लेकर हिंदू पक्ष लगातार हमला बोल रहा। आंकड़ों के मुताबिक, साल 2021 में हिमाचल प्रदेश में 393 मस्जिदें थीं लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 520 हो गया है। हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा 130 मस्जिदें सिरमौर जिले में हैं। हिंदू संगठनों का दावा है कि इनमें से ज्यादातर मस्जिदें अवैध हैं।

11 सितंबर को शिमला में शुरू हुआ था प्रदर्शन

शिमला में 11 सितंबर को हिंदू संगठनों ने संजौली मस्जिद में हो रहे कथित अवैध निर्माण को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इसके बाद हिमाचल प्रदेश के अन्य इलाकों में भी घुसपैठ, मस्जिदों के अवैध निर्माण और बाहरियों के वेरिफिकेशन के मुद्दे पर प्रदर्शन होने लगे। 13 सितंबर को मंडी में मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर हिंदू समाज के लोग सड़क पर उतरे। ये हवा 14 सितंबर को बिलासपुर और 16 सितंबर को कुल्लू पहुंची। 19 सितंबर को नेरवा में अवैध घुसपैठ और इसके खिलाफ एक्शन लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन हुआ और फिर 21 सितंबर को सिरमौर में भी वक्फ बोर्ड खत्म करने की मांग तेज की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement