Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. केदारनाथ धाम में फिर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, यात्रियों को किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक छूट

केदारनाथ धाम में फिर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, यात्रियों को किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक छूट

केदारनाथ धाम के लिए गुरुवार से फिर से हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू कर दिया गया है। इस दौरान मंदिर जाने वाले खराब रास्तों को ठीक करने का काम जारी है। इस बीच यात्रियों को किराए में 25 फीसदी तक की छूट मिलेगी।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: August 08, 2024 19:33 IST
Helicopter service started again in Kedarnath Dham passengers will get up to 25 percent discount in - India TV Hindi
Image Source : PTI केदारनाथ धाम में फिर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा बृहस्पतिवार से फिर शुरू हो गई जबकि मंदिर को जाने वाले क्षतिग्रस्त पैदल और सड़क मार्ग को ठीक करने का काम जोर-शोर से चल रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने यहां बताया कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सुबह मौसम साफ होने के साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गयी और श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। दूसरी ओर, धाम में रूके 33 यात्रियों को एमआई 17 एवं अन्य हेलीकॉप्टरों से शेरसी और चारधाम हेलीपैड पहुंचाया गया।

मुख्यमंत्री ने दिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के निर्देश

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में केदारनाथ धाम में बचाव एवं राहत कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर के जरिए पर्याप्त राशन एव अन्य अनिवार्य सामग्री भी सभी जगह पहुंचा दी गयी है । इकतीस जुलाई की रात अतिवृष्टि और बादल फटने से क्षतिग्रस्त केदारनाथ मार्ग का मंगलवार को निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने बुधवार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के निर्देश दिए थे। हांलांकि, 

मौसम खराब होने के कारण बुधवार को यह सेवा शुरू नहीं हो पायी। 

हेलीकॉप्टर के किराए में 25 फीसदी की छूट

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि जब तक केदारनाथ यात्रा व्यवस्थित नहीं होती, तब तक सीमित समय के लिए हेलीकॉप्टर किराए में यात्रियों को 25 फीसदी की छूट दी जाएगी और यह व्यय राज्य सरकार वहन करेगी । इस बीच, घोड़ापड़ाव और जंगलचटटी सहित करीब 29 स्थानों पर क्षतिग्रस्त केदारनाथ पैदल और सड़क मार्ग को ठीक करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। बता दें कि बीते दिनों रूद्रप्रयाग में और गौरीकुंड में भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई। कई स्थानों पर लैंड स्लाईड तो कई स्थानों पर बाढ़ देखने को मिले थे।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement