Saturday, July 06, 2024
Advertisement

चिलचिलाती धूप के बीच इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

भीषण गर्मी के बीच देश के पांच राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश होगी जबकि दिल्ली समेत कई राज्यों में लू चलने की संभावना है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 18, 2024 23:31 IST
तमिलनाडु समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI तमिलनाडु समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली,राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश में  22 मई तक लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा बिहार, झारखंड और बंगाल के लोगों को गर्मी से अभी राहत मिलने वाली नहीं है।

यहां पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, शनिवार को बाड़मेर और कानपुर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सुरेंद्रनगर (गुजरात), दिल्ली के रिज इलाके में तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, लुधियाना में 45.2 तो ग्वालियर में तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया।

 दिल्ली में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया और पारा 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आईएमडी ने अगले दो दिनों में दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने का अनुमान जताते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया। मुंगेशपुर में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 45.2 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी

Image Source : PTI
दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी

दिल्ली के सफदरजंग स्थित प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक है और इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान है। मौसम विभाग ने रविवार के लिए अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

 

पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

 देश के अधिकांश हिस्सों में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं, कुछ राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई से 22 मई के दौरान मेघालय, आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी एंव कराईकल, केरल और माहे में  झमाझम बारिश हो सकती है। यहां पर  (115.5-204.5 मिलीमीटर)  वर्षा होने की संभावना है। जबकि तमिलनाडु, पुडुचेरी एंव कराईकल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां  204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड, 47 डिग्री के पार हुआ तापमान, जानें-NCR का हाल

गर्मी का कहर: 20 मई तक कोई राहत नहीं, दिल्ली सहित चार राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, केरल में लू से दो की मौत

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement