Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिन भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: July 19, 2024 17:11 IST
Himachal rain- India TV Hindi
Image Source : FILE हिमाचल में बारिश

शिमला:  हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में अगले चार-पांच दिन भारी बारिश का अनुमान है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। हिमाचल प्रदेश में अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगस्त में मानसून रफ्तार पकड़ सकता है। अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

तीन-चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों तक प्रदेश में वर्षा में तेजी आने की संभावना है। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के चार जिले शिमला, मंडी, कांगड़ा और बिलासपुर में सामान्य के आस-पास वर्षा हुई है, जबकि बाकी क्षेत्रों में बारिश सामान्य से कम हुई है।

अगस्त की शुरुआत में मानसून पकड़ेगा रफ्तार

उन्होंने बताया, सबसे कम बारिश लाहौल स्पीति, सिरमौर, सोलन और ऊना में हुई है। उन्होंने कहा कि जुलाई में मानसून कम असरदार रहेगा, जबकि अगस्त की शुरुआत में मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं में इस बार कमी पाई गई है। इसके चलते पहाड़ों पर बारिश कम हो रही है।

जुलाई के अंत में मानसून में कमी

बता दें कि प्रदेश में बरसात की स्थिति अभी धीमी है, लेकिन ये अगले कुछ दिनों में रफ्तार पकड़ सकती है। खास तौर पर 22 और 23 जुलाई को कुछ जिलों में इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि जुलाई के अंत में फिर से मानसून में कमी देखने को मिल सकती है। पिछले 24 घंटे के दौरान नाहन में 63.9, कंडाघाट में 48.0, धौला कुआं में 39.5, पछाद में 27.3 और शिमला में 26..4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। (इनपुट-आईएएनएस)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement