Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तराखंड और बिहार में झमाझम बारिश, जानिए दिल्ली-NCR में अगले दो दिन का मौसम

उत्तराखंड और बिहार में झमाझम बारिश, जानिए दिल्ली-NCR में अगले दो दिन का मौसम

मानसून आने के बाद देश के अधिकतर राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते नेशनल हाइवे-67 में वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही बिहार में कई नदियां बारिश के चलते ऊफान पर हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 06, 2024 22:40 IST
उत्तराखंड और बिहार में हो रही बारिश- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तराखंड और बिहार में हो रही बारिश

देश के अधिकतर राज्यों में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। शनिवार को राजधानी दिल्ली में बारिश हुई। अगले-एक दो दिन में राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाको में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

उत्तराखंड में NH-67 पर वाहनों की आवाजाही बंद

इसके साथ ही उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। स्थानीय मौसम विभाग ने नैनीताल के कैंचीधाम में भारी बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते NH-67 पर रात से ही वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में शनिवार से बुधवार तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके चलते लोकल स्तर पर प्रशासन चौकन्ना हो गया है। 

भारी बारिश के चलते रोकी गई चार धाम की यात्रा

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के कई जिलों में भारी बारिश के कारण चार धाम यात्रा कल यानि 7 जुलाई के लिए स्थगित कर दी गई है। गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी मौसम विभाग द्वारा कल 7 जुलाई को राज्य के 9 जिलों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को लेकर सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली में फिर होगी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आसमान रविवार और सोमवार को बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना जताई है। शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है।

बिहार में नदियां ऊफान पर

बिहार में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है और इसी के चलते मौसम विभाग ने राज्य के लिए अलर्ट जारी किया है। स्थानीय मौसम विभाग ने बिहार के भागलपुर, पटना, पूर्णिया बक्सर, नालंद और जहानाबाद जिले में बारिश की आशंका जताई है। कई जिलों में बारिश के चलते बिहार की नदियां ऊफान पर आ गई हैं। बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत भी हो गई है।

बारिश के चलते स्थायी तौर पर रोकी जा रही अमरनाथ यात्रा

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हो रही है। एहतियात के तौर पर शनिवार को अमरनाथ यात्रा को दोनों मार्गों पर अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया। शुक्रवार रात से बालटाल और पहलगाम के इलाकों में रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है। इसके चलते अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement