Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. तमिलनाडु में बारिश का दौर जारी, इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक भरा पानी; आमजन का हाल-बेहाल

तमिलनाडु में बारिश का दौर जारी, इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक भरा पानी; आमजन का हाल-बेहाल

तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घंटों में हुई बारिश ने आम जनमानस का हाल-बेहाल कर दिया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 16, 2024 8:22 IST
tamil nadu- India TV Hindi
Image Source : PTI तमिलनाडु के कई इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक भरा पानी

चेन्नई शहर के कुछ हिस्सों में आज सुबह भी हल्की बारिश का दौर जारी है। इस बारिश से कई इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है। जिससे आमजन खासा परेशान दिख रहे हैं। बीते दिन मंगलवार को चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य भागों में रुक-रुक कर भारी बारिश हुई, जिससे आवासीय इलाकों और सड़कों पर 2 फीट तक पानी भर गया और इस दौरान ट्रैफिक भी जाम हो गया।

कई ट्रेनें की गईं रद्द

इधर कई इलाकों में बस सेवाएं प्रभावित हुईं, जबकि समस्या बढ़ती देख दक्षिण रेलवे ने जलभराव के कारण चेन्नई सेंट्रल-मैसूर कावेरी एक्सप्रेस सहित 4 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दी। वहीं, कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया तो कुछ को चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया। कुछ ट्रेनों के लिए मूल स्टेशन को उपनगरीय अवाडी में ट्रांसफर कर दिया गया। इसक अलावा, कई घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गईं क्योंकि यात्री आए ही नहीं। 

आईएमडी ने दी ये जानकारी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार शाम को पश्चिम से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और एक दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया। आगे बताया कि मौसम प्रणाली आज शाम 5:30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में चेन्नई से लगभग 490 किलोमीटर पूर्व में और नेल्लोर से 590 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में थी।

17 अक्टूबर तक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा, "यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 17 अक्टूबर की सुबह चेन्नई के पास पुडुचेरी और नेल्लोर के बीच उत्तर तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को एक दबाव क्षेत्र के रूप में पार करने की संभावना है।" आगे कहा, बुधवार को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, साथ ही कुछ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 17 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों सहित दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में 60 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि गुरुवार के बाद तूफानी मौसम धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है।

इससे पहले, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई थी। यह क्षेत्र समुद्र के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया था और मंगलवार सुबह वहीं पर था।

आज भी कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना

IMD ने अपने बुलेटिन में कहा गया है कि 16 अक्टूबर को, "तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और चेन्नई जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वानुमान के मद्देनजर सरकार ने 16 अक्टूबर को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया। सरकार ने आगे बताया कि राज्य और केंद्र की आपदा प्रतिक्रिया बल टीमें चेन्नई और आस-पास के जिलों में 26 स्थानों पर स्टैंडबाय पर हैं। साथ ही, चेन्नई और राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश से संबंधित कार्यों के लिए 219 नावें तैयार हैं। चेन्नई, तिरुवल्लूर, चेंगलपेट और कांचीपुरम जिलों में 931 राहत केंद्र तैयार हैं और शीर्ष आईएएस अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। 

शहर में 300 से अधिक स्थानों पर जलभराव को साफ करने का काम जारी है, लेकिन दीवार गिरने और एक व्यक्ति के घायल होने की घटना को छोड़कर अभी तक बारिश से संबंधित किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

सीएम ने स्थिति का लिया जायजा

इधर, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राज्य के मंत्रियों के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों में बारिश के पानी की निकासी के काम का निरीक्षण किया और नगर निगम कर्मचारियों को एक चाय की दुकान पर ले गए और उनके लिए चाय और बिस्किट खाया। स्टालिन ने भारी बारिश के बावजूद सफाई/नागरिक कर्मचारियों और अधिकारियों की सेवाओं की सराहना की और कहा कि वह अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे। मुख्यमंत्री ने यहां राज्य आपातकालीन नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया। tamil nadu

Image Source : PTI
स्थिति का जायजा लेते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

वहीं, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने भी वेलाचेरी के पास नारायणपुरम झील सहित कई इलाकों का निरीक्षण किया और अधिकारियों ने कहा कि झील से अतिरिक्त बारिश का पानी अग्रिम गाद हटाने के काम के कारण चैनलों में बह जाता है। उन्होंने चेन्नई निगम के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया, जो बारिश से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चल रहे काम की समीक्षा करने के लिए यहां अपने मुख्यालय, रिपन बिल्डिंग से काम कर रहा है।

तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना

इस बीच, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि मौसम प्रणाली के प्रभाव से पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में व्यापक वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा, आरएमसी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों (16 और 17 अक्टूबर) के दौरान एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। 16 अक्टूबर को तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

कहां हुई कितनी बारिश?

इसके अलावा, आरएमसी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून वापस चला गया है और तमिलनाडु, पुडुचेरी और तटीय आंध्र प्रदेश में उत्तर-पूर्व मानसून की बारिश शुरू हो गई है। आरएमसी बुलेटिन के अनुसार, पुडुकोट्टई जिले के कुडुमियानमलाई में 13 सेमी बारिश हुई। तिरुवल्लूर जिले के गुम्मिडिपोंडी और चेन्नई के एन्नोर में 10-10 सेमी बारिश हुई। राज्य के अधिकांश इलाकों में मानसून की बारिश हुई है, जो 1 सेमी से 9 सेमी के बीच रही। बारिश का यह डेटा 14 अक्टूबर को सुबह 08.30 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे की अवधि के लिए है।

ये भी पढ़ें:

कनाडा के खिलाफ भारत का जवाबी कदम सही या गलत? जानें क्या बोले एक्स डिप्लोमैट्स

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement