Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

बद्रीनाथ में अलकनंदा नदी हुई रौद्र, श्रद्धालु भी सहमे; उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड स्थित विश्वविख्यात बद्रीनाथ मंदिर के ठीक नीचे अलकनंदा नदी के तट पर महायोजना के तहत हो रही खुदाई के कारण नदी में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई और पानी ऐतिहासिक तप्तकुंड की सीमा को छूने लगा जिससे धाम में मौजूद श्रद्धालु सहम गए।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 02, 2024 17:30 IST
alaknanda river- India TV Hindi
Image Source : IANS खतरे के निशान से ऊपर बह रही अलकनंदा नदी

उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम में अलकनंदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यात्रियों व स्थानीय लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो नदी किनारे न जाएं। साथ ही तप्तकुंड को भी खाली करा दिया गया है। ऊपरी इलाकों में हुई बारिश के कारण दोपहर बाद नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया। जिसके चलते अलकनंदा तप्तकुंड से मात्र 6 फीट नीचे बह रही थी। तप्तकुंड तक अलकनंदा के जलस्तर पहुंचने के आशंका को देखते हुए पुलिस ने मुनादी कर लोगों को सतर्क किया है। पुलिस ने तप्तकुंड को भी खाली करवा दिया है।

रात में नदी का जलस्तर और बढ़ने की आशंका

नदी का जलस्तर बढ़ने से बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान के कार्यों के लिए बनाया गया वैकल्पिक मार्ग बह गया है। इससे इस क्षेत्र में रिवर फ्रंट का काम बंद हो गया है। यहां पर कंपनी की कुछ मशीनें भी फंसी होने की भी खबर हैं। डंपर, जेसीबी मशीन और मजदूरों को कार्यस्थल तक पहुंचाने के लिए यह मार्ग बनाया गया था। ऐसे में दूसरी जगह से वैकल्पिक मार्ग तैयार करने की कोशिश की जा रही है, जिससे रिवर फ्रंट का काम फिर से शुरू किया जा सके। रात में नदी का जलस्तर और बढ़ने की आशंका है।

कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में मानसूनी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए कई क्षेत्रों में सभी निजी और सरकारी स्कूलों की छुट्टी के आदेश दिए गए हैं। मौसम विभाग ने लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही पहाड़ी मार्गों पर सफर करने की अपील की है।

अभी मानसून की शुरुआत ही हुई है लेकिन शुरुआती दौर में ही जगह-जगह बारिश के कारण नुकसान हो रहा है। उधर भारी बारिश के कारण नीति घाटी के सुरईथोटा में भी कहर बरपा है। (IANS इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

ऊंची लहरें...भारी बारिश और तेज हवाएं, दिख रहा है तूफान 'बेरिल' का प्रचंड रूप; यहीं फंसी है टीम इंडिया

जोरदार बारिश लेकर आई जुलाई, इन राज्यों में मौसम रहेगा मेहरबान; जानें वेदर अपडेट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement