Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Birth Anniversary: जब 2 बार भारत के पीएम रहे शख्स को मकान मालिक ने घर से निकाला, पढ़ें किस्सा

गुलजारीलाल नंदा का जन्म 4 जुलाई, 1898 को सियालकोट जो कि अब पाकिस्तान में है, में हुआ था। नंदा ने अपनी शिक्षा लाहौर, आगरा और इलाहाबाद में पूरी की।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 04, 2024 8:44 IST
Gulzarilal Nanda Birth Anniversary- India TV Hindi
Image Source : FILE गुलजारीलाल नंदा।

हम सभी जानते हैं कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू थे। पर क्या आप जानते हैं कि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री कौन थे? गुलजारीलाल नंदा को भारत का दूसरा पीएम बनने का शामिल हासिल है। वह साल 1964 और 1966 दो बार वह भारत के अंतरिम प्रधानमंत्री बने थे। आज 4 जुलाई को उन्हीं दो बार के पीएम गुलजारीलाल नंदा का जन्मदिवस है। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम किस्से।

सियालकोट (अब पाकिस्तान) में जन्म

गुलजारीलाल नंदा का जन्म 4 जुलाई, 1898 को सियालकोट जो कि अब पाकिस्तान में है, में हुआ था। नंदा ने अपनी शिक्षा  लाहौर, आगरा और इलाहाबाद में पूरी की। आपको बता दें कि साल 1997 में उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 15 जनवरी 1998 को 99 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था। 

दो बार बने देश के प्रधानमंत्री

गुलजारीलाल नंदा साल 1957 और 1962 में दो लोकसभा के लिए चुने गए। इसके बाद जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद 27 मई 1964 को उन्होंने अंतरिम पीएम का पदभार संभाला। ये कार्यकाल 13 दिनों के लिए था। इसके बाद ताशकंद में लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को फिर से अंतरिम पीएम की शपथ ली। गुलजारी लाल नंदा  1962 और 1963 में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री और 1963 से 1966 तक गृह मामलों के मंत्री भी रहे।

जब मकान मालिक ने घर से निकाला

दो बार देश के पीएम और काफी वक्त केंद्रीय मंत्री रहने वाले गुजारीलाल नंदा के पास आखिरी दिनों में अपना घर तक नहीं था। उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि किराया भर सकें। कुछ महीने तक किराया न भरने के कारण मकान मालिक ने उन्हें घर से निकाल दिया था। जब ये खबर आग की तरह फैली तो केंद्रीय अधिकारियों को उनके पास भेजा गया और उन्हें किसी भी तरह स्वतंत्रता सेनानियों को मिलने वाला 500 रुपये का भत्ता लेने के लिए मनाया गया। जब मकान मालिक को मालूम लगा कि नंदा पूर्व पीएम हैं तो उसने भी उनसे माफी मांगी।

ये भी पढ़ें- Swami Vivekananda Death Anniversary: स्वामी विवेकानंद थे भूखे, फिर भगवान राम ने दिया दर्शन और मिला भोजन


शपथ के दौरान अब नारे नहीं लगा सकेंगे सांसद, 'जय फिलिस्तीन' विवाद के बाद नियमों में हुआ बदलाव

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement